बिहार का एक ऐसा स्कूल, जहाँ दो मंजिला भवन, दो शिक्षक, लेकिन छात्र केवल तीन, पढ़िए पूरी खबर

बिहार का एक ऐसा स्कूल, जहाँ दो मंजिला भवन, दो शिक्षक, लेकिन छात्र केवल तीन, पढ़िए पूरी खबर

GAYA : जिले के खिजरसराय प्रखण्ड के मनसाबीघा मध्य विद्यालय का अपना दो मंजिला भवन है. इस स्कूल में दो शिक्षक छात्रों को पढ़ाने  आते हैं. लेकिन आपको सुनकर बेहद आश्चर्य होगा की यहाँ छात्रों की संख्या मात्र तीन है. स्कूल में कार्यरत शिक्षक कहते है कि 50 घरों की इस बस्ती के लोग अपने बच्चे को निजी विद्यालय में पढ़ने भेजते है. जिसके कारण पिछले 3 वर्षों से यहाँ छात्रों की संख्या लगातार कम होती रही है. 

बताया कि कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के इस विद्यालय में 9 छात्रों का नामांकन है. लेकिन पढ़ने सिर्फ 1 से 3 छात्र ही यहाँ आते है. शिक्षकों ने बताया की छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए विभाग के द्वारा गॉव गॉव में लोगों को स्कूल आने के लिए प्रेरित करने का आदेश दिया गया है. इसके बावजूद बावजूद छात्रों की संख्या नहीं बढ़ी है. 

यहाँ 2 शिक्षक और 1 रसोईया की नियुक्ति है. पहले जो स्कूल प्रभारी थे. उनका बहाली फर्जी निकलने के कारण वह भाग गए. इसके बाद 1महिला शिक्षिका बची. जिसे स्कूल का प्रभार न मिलने के कारण मिड डे मील भी बंद है. छात्रों की संख्या बढ़ाने को लेकर उसके बाद 1 शिक्षक की नियुक्ति की गई है. 

अब दोनों शिक्षक मिलकर स्कूल के 3 छात्रों को पढ़ाते है. वहीँ स्कूल के समय से पहले शिक्षक गॉव में घूम घूम कर लोगों से बच्चे को स्कूल भेजने के लिए अपील करते है. 

गया से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News