बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पूर्णिया में मखाना उत्पादन और विपणन विषय पर सेमिनार का हुआ आयोजन, किसानों की समस्याओं सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

पूर्णिया में मखाना उत्पादन और विपणन विषय पर सेमिनार का हुआ आयोजन, किसानों की समस्याओं सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

PURNEA : मखाना उत्पादन प्रसंस्करण मूल्य संवर्धन एवं विपणन विषय पर पूर्णिया के भोला पासवान शास्त्री कृषि महाविद्यालय में एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया। इस मौके पर सबौर कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ दुनिया राम सिंह मुख्य अतिथि थे। मौके पर बड़ी संख्या में मखाना किसान भी मौजूद थे। जिन्होंने सेमिनार में मखाना उत्पादन और बाजार को लेकर अपनी अपनी बात रखी। 

इस मौके पर सभी किसानों को पूर्व में किये गए प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र भी दिया गया। मौके पर सबौर कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर दुनिया राम सिंह ने कहा कि मखाना किसानों के साथ जो समस्या है उसे सुनने के बाद भारत सरकार और बिहार सरकार के पास अपनी बातें रखूंगा।  

उन्होंने कहा कि मखाना किसानों को उचित मूल्य नहीं मिल पाता है। इसके लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य होना चाहिए। जबकि मखाना निकालने के लिए मशीन भी बनाया जा रहा है जिससे लागत में कमी आएगी। साथ ही कुछ ऐसी दवा का भी अनुसंधान किया जा रहा है जिससे मखाना किसानों को फायदा होगा। वही किसान ने भी कहा कि उनके उत्पाद का उचित मूल्य बिचौलिया ले जाते हैं जिससे उन्हें लाभ नहीं हो पता है। जिस पर ध्यान देने की जरूरत है।

पूर्णिया से अंकित कुमार झा की रिपोर्ट

Editor's Picks