बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

झूंड से अलग हुए जंगली हाथी ने जमकर मचाया उत्पाद, कई मकानों को किया क्षतिग्रस्त, आंगनबाड़ी केंद्र का राशन किया साफ, लोगों में खौफ का माहौल

झूंड से अलग हुए जंगली हाथी ने जमकर मचाया उत्पाद, कई मकानों को किया क्षतिग्रस्त, आंगनबाड़ी केंद्र का राशन किया साफ, लोगों में खौफ का माहौल

SARAIKELA : झुंड से अलग घूम रहे दंतैल हाथी ने रविवार की रात जमकर उत्पात मचाया. इस दौरान हाथी रास्ते में आने वाले कई घरों को तोड़ा दिया. हाथी ने मकान के अंदर रखे अनाज को अपना आहार बनाया. रविवार की रात रसूनिया जंगल से करीब आठ बजे निकलकर हाथी रावताड़ा गांव में प्रवेश किया. वन विभाग द्वारा लगाये गए हाथी भगाओ दस्ता के सदस्य हाथी को ड्राइव कर वापस जंगल की ओर ले जाने लगा. इस क्रम में हाथी उग्र होकर कई घरों को तोड़ते हुए लेंगडीह गांव पहुंचा. इस दौरान हाथी नवकिशोर महतो की घर पर खड़ी गाड़ी को क्षतिग्रस्त कर दिया. इसके साथ ही खेतों में रोपे गए धान का चारा खाया और रौंदकर बर्बाद कर दिया.

हाथी डाक बंगला तक पहुंच गया था. इसके बाद हाथी चांडिल बाजार स्थित बनिया टोला, मुस्लिम बस्ती में उपद्रव मचाते हुए आगे बढ़ गया. जाने के क्रम में सिकली में रात करीब 12:30 बजे राजू महतो के घर को तोड़कर रखे चावल और आंगनबाड़ी केंद्र की सामग्री को अपना निवाला बनाया. हाथी जुरू महतो की गल्ला दुकान को भी क्षतिग्रस्त कर सामान खाया. हाथी ने गीता मुंडा और जीपी सिंह की दुकान को क्षतिग्रस्त कर चावल, चूड़ा, दाल आदि खा लिया. 

दंतैल ने सिंहभूम कॉलेज चांडिल के आदिवासी छात्रावास की चहारदीवारी को भी तोड़कर क्षतिग्रस्त कर दिया. वहीं जंगली हाथी ने मागो पाट के समीप केला का पौधा भी नष्ट किया. सोमवार की सुबह गज सेंचुरी के सिकली विट के ऊपर चढ़ गया. सोमवार को हाथी एकबार फिर चांडिल के मुस्लिम कब्रिस्तान के सामने पहुंच गया है.

इस संबंध में चांडिल के वन क्षेत्र पदाधिकारी मैनेजर मिर्धा ने बताया कि दंतैल हाथी कुकड़ू, नीमडीह और चांडिल क्षेत्र में उत्पात मचा रहा है. इस दौरान कई मकानों को क्षतिग्रस्त कर दिया और फसलों को नुक्सान पहुंचाया है. इससे पहले कभी जंगली हाथी चांडिल बाजार तक नहीं पहुंचा था। उन्होंने बताया कि चांडिल बाजार तक हाथी का पहुंचना भी आश्चर्य की बात है।

रिपोर्ट - कुणाल कुमार

Suggested News