पटना में ईसाई परिवार से आने वाली महिला पिछले 5 वर्षों से कर रही है छठ, माता-पिता क्रिश्चियन तो पति सनातन धर्म में करते हैं विश्वास

पटना में ईसाई परिवार से आने वाली महिला पिछले 5 वर्षों से कर रही है छठ, माता-पिता क्रिश्चियन तो पति सनातन धर्म में करते हैं विश्वास

पटना.  राजधानी पटना सहित पूरे भारतवर्ष के कोने कोने में धार्मिक आस्था का महापर्व छठ पूजा को लेकर पूरा माहौल पूजा मई हो गया है. वहीं दूसरी तरफ राजधानी पटना के कंकड़बाग में ईसाई परिवार से आने वाली सुशीला सिंह पिछले 5 वर्षों से सूर्य उपासना का महापर्व छठ पूजा पूरे भक्ति भाव से कर रही हैं. बातचीत के क्रम में सुशीला ने बताया कि उनके पिता विक्टर शाह और मां मागेट ने उन्हें इस पर्व के लिए काफी प्रोत्साहित किया है.

सुशीला सिंह की प्रेम विवाह पिछले 8 वर्ष पूर्व हुई थी. उनके पति राजपूत परिवार से आते हैं और जमशेदपुर सहित राजधानी पटना के भी कई जगहों पर उनका बिजनेस व्यापार चलता है. प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन के सुशीला सिंह ज्वाइंट सेक्रेटरी भी है और विल्यम्स इंटरनेशनल स्कूल की प्राचार्य है. वह एक ईसाई महिला होकर पिछले 5 वर्षों से बड़े ही श्रद्धा के साथ छठ पूजा करती आ रही हैं. उनका कहना है कि उनकी शादी एक हिंदू राजपूत परिवार में हुई है और अपने परिवार की परम्परा को आगे बढ़ाते हुए एक ईसाई महिला होकर पिछले पाँच वर्षों से बड़े ही श्रद्धा के साथ छठ पूजा करती आ रही हैं.

उनका कहना है की उनकी शादी एक हिंदू राजपूत परिवार में हुई है और अपने परिवार के परम्परा को आगे बढ़ाते हुए वो छठ जैसे पावन पर्व को मनाती हैं. आज छठ माइया की कृपा से उनके जीवन में चारों तरफ़ ख़ुशहाली है. छठ करने की इच्छा पर पूछे जाने पर सुशीला सिंह ने बताया कि उनके ससुराल में पिछले कई वर्षों से छठ पूजा का आयोजन होता आया है. इस आयोजन के श्रद्धा को देखते हुए उन्होंने भी मन में यह विचार बनाया कि उन्हें भी छठ पर्व करनी चाहिए और फिर उन्होंने 5 वर्ष पूर्व छठ पर्व का शुभारंभ किया. इस पर्व को करने के लिए उनके ससुराल वालों ने भी उनका भरपूर साथ दिया. इस वर्ष सुशीला सिंह पूरे श्रद्धा भाव से छठ पर्व कर रही हैं. बातचीत के क्रम में उन्होंने बताया कि सूर्य भगवान की आराधना विश्व में सबसे बड़ी पूजा है.

Find Us on Facebook

Trending News