आखिर कहां हैं अलीबाबा के मालिक जैक मा? मिला बड़ा संकेत

आखिर कहां हैं अलीबाबा के मालिक जैक मा? मिला बड़ा संकेत

अलीबाबा के संस्थापक जैक मा की बीते दो महीनों से सार्वजनिक अनुपस्थिति को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह के क़यास लगाए जा रहे हैं. चीन के शीर्ष कारोबारी जैक मा शंघाई में अक्टूबर के अंत से एक फोरम के बाद से सार्वजनिक तौर पर नहीं दिखाई दिए हैं, जहां उन्होंने अपने भाषण में चीन की नियामक प्रणाली पर सवाल उठाए थे. 

पिछले साल नवंबर में चीनी अधिकारियों ने जैक को बड़ा झटका देते हुए उनके एंट ग्रुप के 37 अरब डॉलर के आईपीओ को निलंबित कर दिया था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस एक्शन के बाद जैक मा से कहा गया कि अलीबाबा ग्रुप के खिलाफ चल रही जांच पूरी होने तक चीन से बाहर न जाएं. ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा और एंट ग्रुप के मालिक जैक मा पिछले दो महीने से लापता हैं.

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के निशाने पर आने के बाद से वे किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम में नजर नहीं आए हैं.इस बीच चीन के सरकारीअखबार पीपुल्स डेली ने जैक मा की मौजूदगी को लेकर बड़ा संकेत दिया है. पीपुल्स डेली ने कहा है कि जैक मा को एक अज्ञात स्थान पर 'निगरानी' में रखा गया है.एक मीडिया रिपोर्ट में इसकी पुष्टि की थी कि जैक मा के एंट ग्रुप के आईपीओ को रद करने का आदेश सीधा चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ओर से आया था. क्रिसमस की पूर्व संध्या पर जैक मा को निर्देश दिए गए कि वह तब तक चीन से बाहर न जाएं, जब तक कि उनके अलीबाबा ग्रुप के खिलाफ चल रही जांच को पूरा नहीं कर लिया जाता है.






Find Us on Facebook

Trending News