बिहार के चुनावों जातिगत मतगणना को लेकर लोगों की सोच को बदलेगी आम जनता पार्टी, करेगी निदान यात्रा

बिहार के चुनावों जातिगत मतगणना को लेकर लोगों की सोच को बदलेगी आम जनता पार्टी, करेगी निदान यात्रा

PATNA : बिहार में जब कोई चुनाव होता है, तो उसमें जाति को सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता है। जिसके कारण प्रदेश का वैसा विकास नहीं हो रहा है। प्रदेश की आम जनता के बीच फैले इस मानसिकता को दूर करने की जरुरत है। यह कहना है आम जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष विद्यापति चंद्रवंशी का। उन्होंने कहा आम जनता पार्टी राष्ट्रीय वर्षों से संपूर्ण बिहार में जाति आधारित मतदान के विरोध में अकेले ही अलख जगाता आ रहा है और लोगों को इसके प्रति जागरूक करने के लिए कटिबद्ध रहा है और यही कारण है कि इस परिपेक्ष्य में ऐतिहासिक 'निदान यात्रा' की शुरूआत की जा रही है।

विद्यापति चंद्रवंशी ने कहा कि  बिहार को जाति आधारित मतदान की विभिषिका से मुक्त करने के लिए सम्पूर्ण बिहार में 'निदान यात्रा' की शुरूआत 24 जनवरी को जन नायक कर्पूरी ठाकुर की जन्मस्थली पितौझिया (समस्तीपुर) से शुरू होने जा रहा है। आज बिहार प्रदेश के पिछड़ेपन का प्रमुख कारणों में से एक जाति आधारित मतदान है। जिसके वजह से लोग सुयोग्य जन प्रतिनिधि का चुनाव नहीं कर पाते हैं और यहीं से क्षेत्र का विकास अवरूद्ध होता है जिसका बुरा प्रभाव राज्य के विकास पर पड़ता है। 

आजप के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि दूसरे राज्यों में जाति पर मतदान नहीं होता है, इसलिए वहां की स्थिति बिहार से बेहतर है, यहां भी  आवश्यक है कि हम जाति के आधार पर जन- प्रतिनिधि नहीं चुनें। विकसित राज्य के सपनों को साकार करने के लिए हमें सुयोग्य व्यक्ति जन प्रतिनिधिको चुनना ही होगा।  ध्यान रहे की जाति आधारित मतदान करने से दूरदर्शी व्यक्तित्व का चुनाव करने से हम वंचित रह जाते हैं जो एक राज्य को विकसित बनाने के लिए अति आवश्यक है।


Find Us on Facebook

Trending News