रामसूरत राय के रास्ते आलोक मेहता ! बेहतर काम करने वाले AC को मिलेगा सम्मान..खराब परफॉरमेंस वालों पर एक्शन

रामसूरत राय के रास्ते आलोक मेहता ! बेहतर काम करने वाले AC को मिलेगा सम्मान..खराब परफॉरमेंस वालों पर एक्शन

PATNA: बिहार में एनडीए की सरकार में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री रहे रामसूरत राय के रास्ते वर्तमान मंत्री आलोक मेहता भी चल पड़े हैं. रामसूरत राय ने भी बेहतर काम करने वाले एडीएम रेवेन्यू-सीओ को सम्मानित करने का फैसला लिया था। कुछ महीने तक यह सब चला. बाद में सब कुछ पुराने ढर्रे पर हो गया। नन परफॉर्मर अंचलाधिकारियों को भी बेहतर अंचल में पदस्थापित किया जाने लगा। परफॉरमेंस के आधार पर पोस्टिंग की बात कागज में ही रह गई। अब नए राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री आलोक मेहता ने भी बेहतर काम करने वाले एडीएम रेवेन्यू को प्रशस्ति-पत्र देने का निर्णय लिया है। साथ ही खराब परफॉरमेंस वाले एडीएम से शो-कॉज कर कार्रवाई करने को कहा है। 

बांका ADM को मिला पहला स्थान

अक्टूबर 2022 में बांका के एडीएम राजस्व माधव कुमार सिंह ने सबसे बेहतर प्रदर्शन किया। वे बिहार में नंबर-1 हुए हैं. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा जारी POP में बांका जिला टॉप किया है। ऊपर से 5 जिले हैं बांका, पूर्णिया, सारण, भागलपुर और मधेपुरा। वहीं बिहार में सबसे खराब प्रदर्शन अररिया एडीएम का रहा है. खराब परफॉरमेंस में अररिया के बाद सहरसा फिर खगड़िया, गोपालगंज और भोजपुर. अक्टूबर माह में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की तरफ से जारी एडीएम पीओपी में इसका उल्लेख किया गया है.  विभाग 6 विषयों पर अपर समाहर्ताओं के कार्यों की समीक्षा करता है।  इसमें 100 अंक में सर्वाधिक 35 अंक mutation supervision पर है। अंचल कार्यालय के inspection पर 5 अंक निर्धारित हैं। इसमें कई अपर समाहर्ता AC को शून्य अंक मिले हैं। मंत्री आलोक मेहता ने जब सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले बांका के AC से पूछा तो उन्होंने सुझाव दिया कि अभी के फॉर्मेट में सिर्फ CO ऑफिस के inspection का प्रावधान है। अंचल कार्यालय की संख्या सीमित होने की वजह से inspection में दुहराव होता रहता है। इसलिए आगे से हल्का inspection का भी provision होना चाहिए। इसपर राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री ने IT को राजस्व कर्मचारियों की जाँच के प्रावधान करने का निदेश दिया। आगे से अपर समाहर्ता अपने जिलों के हल्का की जाँच करेंगे और उसकी मासिक रिपोर्ट विभाग को भेजेंगे।

खराब प्रदर्शन करने वाले एसी पर एक्शन 

मंगलवार को शास्त्रीनगर स्थित सर्वे भवन में अपर समाहर्ताओं की मासिक बैठक में राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री आलोक कुमार मेहता ने कहा कि अब हरेक महीने सबसे अच्छा काम करने वाले 3 अपर समाहर्ता को विभाग की तरफ से प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा साथ ही सबसे खराब 3 अपर समाहर्ता को विभाग की तरफ से कारण बताओ नोटिस दिया जाएगा। जवाब ठीक नहीं रहने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की जायेगी. नन परफॉरमर एडीएम के खिलाफ कार्रवाई को लेकर राजस्व विभाग सामान्य प्रशासन विभाग को रिपोर्ट भेजेगा. 



Find Us on Facebook

Trending News