बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आधी रात बिहार में टल गया बड़ा ट्रेन हादसा,इंजन से बोगियों का संपर्क टूटा,यात्रियों में मची खलबली,फिर क्या हुआ? जानिए

आधी रात बिहार में टल गया बड़ा ट्रेन हादसा,इंजन से बोगियों का संपर्क टूटा,यात्रियों में मची खलबली,फिर क्या हुआ? जानिए

 सहरसा से पाटलिपुत्र जा रही जनहित एक्सप्रेस का इंजन से आधी बोगी अलग हो गया. इंजन आगे निकल गया और तीन स्लीपर बोगी और तीन सामान्य श्रेणी की बोगी पीछे हीं छूट गया.हालांकि डिरेल नहीं होने से किसी प्रकार का हादसा नहीं हुआ.बताया जा रहा है कि  इंजन से बोगी अलग होने के बाद ट्रेन करीब 100 मीटर आगे बढ़ गई तो पता चला कि इंजन से कुछ बोगियों का संपर्क कट गया है. बहरहाल एक बड़ा हाटसा टल गया है. इस पर यात्रियों में खासा गुस्सा देखा जा रहा है.

भारतीय रेलवे विश्व के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक है, जहाँ लाखों लोग प्रति दिन परिवहन के लिये इस पर निर्भर करते हैं. इस घटना की प्रतिक्रिया में रेलवे के प्रभारी लोगों से जवाबदेही की मांग की गई है, साथ ही उन प्रणालीगत मुद्दों को संबोधित करने की आवश्यकता पर बल दिया गया है जिनका इस दुर्घटना में योगदान हो सकता है. विशेषज्ञों द्वारा भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिये सुझाव दिये जा रहे हैं, जिनमें सिग्नलिंग सिस्टम में सुधार करने और बेहतर तकनीक में निवेश करने जैसे सुझाव शामिल हैं.

अब ये कोई पहली बार नहीं है जब इंजन से बोगी अलग हुई हो.इससे पहले बड़ी रेल दुर्घटनाएं इस देश का एक कड़वा सच हैं. रेल हादसों ने हजारों लोगों की जान ली है.एक आंकड़ा बताता है कि देश में पिछले 23 सालों में 1000 से ज्यादा लोगों की ट्रेन दुर्घटना में मौत हुई है। सिर्फ मौत का आंकड़ा बदला है, लेकिन प्रशासन की लापरवाही समान रूप से देखने को मिली है. 


Suggested News