मोतिहारी के जिला अवर निबंधक के खिलाफ एक्शन, राज्यपाल के अनुमोदन पर शुरू हुई विभागीय कार्यवाही

मोतिहारी के जिला अवर निबंधक के खिलाफ एक्शन, राज्यपाल के अनुमोदन पर शुरू हुई विभागीय कार्यवाही

PATNA: मोतिहारी के जिला अवर निबंधक के खिलाफ विभागीय कार्यवाही शुरू की गई है. मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग ने आदेश जारी कर दिया है. राज्यपाल के आदेश पर जिला अवर निबंधक पर विभागीय कार्यवाही शुरू की गई है.

सरकारी राजस्व का हुआ था नुकसान

शेखपुरा के तत्कालीन जिला अवर निबंधक बृज बिहारी शरण जो वर्तमान में जिला अवर निबंधक पूर्वी चंपारण में पदस्थापित हैं उनके खिलाफ 2018 में राजस्व क्षति की शिकायत की गई थी. शिकायत की जांच मुंगेर प्रमंडल के सहायक निबंधन महानिरीक्षक से कराई गई थी. जांच में आरोप सही पाया गया । जिसमें तथ्य छुपा कर राजस्व क्षति से संबंधित दस्तावेज में ₹108045 वह दूसरे दस्तावेज में 122704 रुपये कम मुद्रांक की वसूली हेतु आदेश पारित किया गया था। विभाग ने पाया कि अवर निबंधक ने कर्तव्य के प्रति लापरवाही एवं दायित्वों का निर्वहन सही ढंग से नहीं किया . साथ ही यह प्रशासनिक नियंत्रण एवं पर्यवेक्षक का अभाव दर्शाता है.

पक्ष रखने को कहा गया

राज्यपाल ने निर्णय लिया है कि बृज बिहारी शरण के विरुद्ध इन आरोपों की जांच के लिए विभागीय कार्यवाही चलाई जाए . इस विभागीय कार्यवाही के लिए मनोज कुमार संजय सहायक निबंधन महानिरीक्षक पटना को संचालन पदाधिकारी एवं जिला अवर निबंधक शेखपुरा को प्रस्तुतीकरण पदक पदाधिकारी नियुक्त किया गया है. निबंधन विभाग ने मोतिहारी के जिला अवर निबंधक बृज बिहारी शरण को बचाव बयान के लिए पक्ष रखने को कहा है.

बता दें, मोतिहारी के तत्कालीन अवर निबंधक विनय कुमार प्रसाद जिनका स्थानांतरण 30 जून को हुआ उन पर तो और भी गंभीर आरोप हैं। जिला अवर निबंधक पर मिली भगत कर 5 करोड़ 96 लाख के सरकारी राजस्व का चूना लगाने का आरोप है। डीएम ने जांच कराकर रिपोर्ट मुख्यालय को भेज दिया है। हालांकि अब तक इस मामले में अवर निबंधक पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है। 


Find Us on Facebook

Trending News