BIHAR NEWS : अवैद्य बालू खनन के खिलाफ पुलिस और खनन विभाग की कार्रवाई, ट्रैक्टर और कार के साथ माफिया गिरफ्तार

BIHAR NEWS : अवैद्य बालू खनन के खिलाफ पुलिस और खनन विभाग की कार्रवाई, ट्रैक्टर और कार के साथ माफिया गिरफ्तार

BANKA : प्रतिबंधित बालू घाट से अवैध खनन रोकने के लिए बुधवार को एसडीपीओ दिनेश चंद्र श्रीवास्तव के नेतृत्व में वासूदेवपुर एवं बीरमां घाट पर छापेमारी किया गया। जिसमें तीन ट्रैक्टर, एक कार एवं एक बाइक को जब्त किया गया। जबकि मौके से पुलिस ने एक बालू माफिया को भी गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार बालू माफिया भागलपुर के गोराडीह का अमित कुमार मंडल है। वहीं भारी संख्या में पुलिस बल के देखते ही ट्रैक्टर चालक एवं अन्य बालू माफिया मौके से भागने में सफल रहा। गिरफ्तार बालू माफिया से पुलिस द्वारा किये गये पूछताछ में अवैध बालू खनन में संलिप्त बालू माफिया के अलावा कई अहम जानकारी दिया है। जिसकी पुलिस जांच कर रही है। 

छापेमारी में डीटीओ, खनन निरीक्षक संजय प्रसाद, बीडीओ राकेश कुमार, थानाध्यक्ष सफदर अली सहित अन्य पदाधिकारी साथ थे। जो एक दर्जन से अधिक वाहन में पुलिस बल के साथ छापेमारी किया। पुलिस के इस छापेमारी से बालू माफिया में हड़कंप मचा हुआ है। जब्त अवैध बालू लदा ट्रैक्टर बीरमां गांव के ही एक बालू माफिया का बताया जा रहा है। बतातें चलें कि चांदन नदी के बीरमां बालू घाट के समीप भागलपुर जिला के जगदीशपुर व सजौर एवं बांका का रजौन सीमा क्षेत्र लगता है। बालू माफिया चार थाना का सीमा क्षेत्र होने के कारण बेखौफ होकर अवैध खनन में लगा रहता है। जब भी अमरपुर पुलिस छापेमारी के लिए पहुंचती है तो नदी से ट्रैक्टर लेकर बालू माफिया दूसरे थाना क्षेत्र के सीमा में प्रवेश कर फरार हो जाते है। जिसके कारण अमरपुर पुलिस चाह कर भी कारवाई नहीं कर पाती है। 

यहीं कारण बालू माफिया के लिए बीरमां, वासूदेवपुर पूर्वी टोला सहित आसपास के गांव सुरक्षित पनाहगाह साबित हो रहा है। इन बालू घाट पर सालों भर अवैध खनन के पीछे कजरैली के एक शातिर बालू माफिया के इशारे पर ही संचालित होता आ रहा है। जो इन बालू घाट से हुए अवैध खनन को रतनगंज के तेतरिया मोड़ या फिर अंधेरी पुल या फिर मोदीपुर लाइन होटल के समीप डंप करा लेता है। यहीं कारण है कि अवैध खनन में संलिप्त ट्रैक्टर को बालू के बिक्री की चिंता नहीं रहती है। रात भर डंप करने के बाद सुबह सभी ट्रैक्टर मालिक को रूपया मिल जाता है। फिर डंप बालू को यह शातिर बालू माफिया हाइवा में लोड़ कर फर्जी चलान के सहारे भागलपुर या फिर अन्य जगहों पर भेज देता है। वहीं एसडीपीओ द्वारा किये गये छापेमारी से बुधवार को मादाचक, चोकर आदि प्रतिबंधित बालू घाट से अवैध खनन रूक सा गया है । थानाध्यक्ष सफदर अली ने बताया की बीरमां घाट पर किये गये छापेमारी में तीन अवैध बालू लदा ट्रैक्टर, एक कार एवं एक बाइक को जब्त किया गया है। साथ ही एक बालू माफिया को भी गिरफ्तार किया गया है। जब्त कार और बाइक बालू माफिया का ही है। जो पुलिस बल को देखकर मौके से गाड़ी छोड़कर फरार हो गया है। सभी बालू माफिया को चिन्हित किया जा रहा है ।

बांका से चंद्रशेखर कुमार भगत कि खास रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News