बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चिराग और तेजस्वी की राजनीति के फैन हैं बिहारशरीफ से निकलकर मायानगरी में पहुंचे एक्टर विकास कुमार, आर्या में सुष्मिता सेन के आए थे नजर

चिराग और तेजस्वी की राजनीति के फैन हैं बिहारशरीफ से निकलकर मायानगरी में पहुंचे एक्टर विकास कुमार, आर्या में सुष्मिता सेन के आए थे नजर

PATNA : वेब सीरीज आर्या में सुष्मिता सेन को परेशान करनेवाले इंस्पेक्टर खान, काला पानी वेब सीरीज में एक ऐसे पिता, जो अपनी बेटी को बचाने के लिए किसी की जान लेने से भी गुरेज नहीं करता या फिल्म परमाणु में सेना के एक कड़कदार ऑफिसर की भूमिका हो, इन सभी किरदारों में जान फूंकने का काम किया एक्टर विकास कुमार ने। विकास कुमार यूं तो लगभग दो दशक से मुंबई फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े हैं। लेकिन बहुत कम लोगों को पता है विकास कुमार की जड़े बिहार से जुड़ी है। 

गया में जन्मे और बिहार शरीफ के पास नूरसराय के पास एक छोटे से गांव तूफानगंज में अपना बचपन बिताया। विकास कुमार अभी पटना में चर रहे फिल्म फेस्टिवल में अपनी शार्ट फिल्म को लेकर पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने बिहार के साथ बॉलीवुड में अपने सफर को NEWS4NATION के साथ साझा की।

देहरादून में हुई पढ़ाई, फिर मुंबई गए

विकास कुमार ने बताया कि वह मेडिकल की तैयारी कर रहे थे। पैसे कम होने के बावजूद उनके पिता ने पढ़ाई के लिए पांच साल की उम्र में देहरादून भेज दिया। जिसका फायदा यह हुआ कि मेरी इंग्लिश बेहतर हो गई और मैंने डॉयलॉग कोच का काम शुरू कर दिया। साथ ही इंग्लिश पढ़ाना शुरू कर दिया। 

https://youtu.be/AxwLy3P5mZM?si=apvI4LaoZMkthKNy

शाहरुख और मनोज वाजपेयी से मिली प्रेरणा

विकास कुमार ने बताया कि वह कुछ फिल्मी कलाकारों की नकल करते थे। जिसके बाद दोस्तों ने प्रेरित किया एक्टिंग में जाने के लिए। शाहरुख खान और मनोज वाजपेयी मेरे फेवरेट हैं। मैंने उनके बारे में पढ़ा तो पता चला कि उन्होंने बैरी जॉन से एक्टिंग सीखी थी तो मैं भी मुंबई पहुंच गया और बैरी जॉन के पास ही एक्टिंग सीखने लगा। इंग्लिश और हिन्दी अच्छी होने के कारण डॉयलॉग कोच बन गया। इस दौरान कैटरीना कैफ सहित कई कलाकारों को डॉयलॉग डिलीवरी की कोचिंग दी। फिर धीरे धीरे एक्टिंग में भी आ गया।

पीआर से दूर रहने की कोशिश

आज जहां सारे बॉलीवुड के कलाकार चर्चा में बने रहने के लिए पीआर का इस्तेमाल करते हैं. प्रचार के तरह तरह के हथकंडे अपनाते हैं. विकास कुमार इससे दूर हैं। वह बताते हैं कि मुझे यह सब पसंद नहीं है, या यूं कहे अभी मैं इतना बड़ा एक्टर नहीं बना कि कोई मीडिया मुझे फॉलो करे। 

राजनीति में तेजस्वी, चिराग के काम की तारीफ

विकास कुमार ने राजनीति को लेकर खूब बात की। उन्होंने बताया कि तेजस्वी यादव बहुत अच्छा बोलते हैं. बाकी नेताओं से वह अलग दिखते हैं। इसी तरह चिराग पासवान भी राजनीति में बेहतर कर रहे हैं। वह भी बहुत अच्छा बोलते हैं। इनके पास पावर भी है, चाहें तो यह बिहार के लिए बहुत अच्छा कर सकते हैं। 

उसी तरह भोजपुरी के पावर स्टार पवन सिंह को लेकर उन्होंने कहा कि चुनाव में वह निर्दलीय लड़ने के बाद भी दूसरे स्थान पर रहे, यह बताता है कि उनकी लोक प्रियता कैसी है। लेकिन मैं यह बात उन कलाकारों के लिए नहीं कह सकता हूं, जो राजनीति में आए हैं।

कलाकारों ने किया निराश

विकास कुमार ने बताया कि कई एक्टर राजनीति में आए। लोकसभा में चुने गए। राज्यसभा के लिए मनोनित हुए। लेकिन उन्होंने अपनी जिम्मेदारी अच्छे से नहीं निभाई, संसद में वह अपने क्षेत्र की जनता की समस्याओं को रखने में नाकामयाब रहे। जबकि उनका यही काम था


बिहार को नहीं मिला वह मुकाम

बिहार का होने का कारण विकास कुमार को एक कसक यह भी है हमारा राज्य वहां तक अभी भी नहीं पहुंच सका है जहां उन्हें होना चाहिए था। वह कहते हैं कि लेकिन, अब स्थिति बदल रही है। युवा राजनीति में जा रहे हैं, बाहर जाकर सफलता हासिल कर रहे हैं। उम्मीद है कि अब बदलाव आएगा।

बिहारियों को दे रहे मौका

विकास कुमार ने बताया कि इस्ट्रिकली स्पीकिंग नाम से कंपनी है। यह इसलिए शुरू की गई थी कि बिहार के लोगों की इंग्लिश को बेहतर कर सकें। अब इसी साल शिक्षक दिवस पर के लिए इंग्लिश स्पीकिंग  एक एप्प शुरू करने जा रहे हैं। जिससे लोग आसान तरीके से बेहतर इंग्लिश बोलना सीख जाएंगे।

इसके अलावा वेलवेट नाम से ऑडियो एप्प लांच करने जा रहे हैं। जिसकी शुरूआती चार कहानियों में बिहार की तीन कहानियां है। इसके राइटर बिहार के हैं, वॉइस ओवर में भी बिहार के लोगों को मौका दिया जा रहा है। अगली बार यहां एक्टिंग के लिए वर्कशॉप करेंगे

आर्या का आएगा चौथा सीजन

विकास कुमार ने बताया कि जल्द ही वह काला पानी के दूसरे सीजन में नजर आएंगे, इसके अलावा आर्या के चौथे पार्ट को लेकर बात हो रही है। हालांकि इसकी कहानी खत्म हो गई है। लेकिन हमलोग कोशिश कर रहे हैं कि इसका चौथा पार्ट भी बने।

पटना से देबांशु प्रभात की रिपोर्ट

Suggested News