बर्थडे स्पेशल: जानिए क्यों मीना कुमारी को कहा जाता ट्रेजडी क्वीन

बर्थडे स्पेशल: जानिए क्यों मीना कुमारी को कहा जाता ट्रेजडी क्वीन

ट्रेजडी क्वीन के नाम से मशहूर लिजेंडरी एक्ट्रेस मीना कुमारी की आज 85वां बर्थडे है, उनके फिल्मी जगत का सफर अनोखा रहा. 1 अगस्त, 1933 को मीणा कुमारी यानी मेहजबान बनो का जन्म हुआ. संघर्ष की शुरुआत बचपन से ही हो गई थी. जन्म के वक्त उनके माँ-बाप के पास इतने पैसे भी नहीं थे की वे हॉस्पिटल का फीस दे पते तो उन्होंने अपनी तीसरी बेटी, बनो को अनाथालय छोड़ दिया।


लेकिन बाद में बेटी का प्यार मां-बाप को वापस अनाथालय ले आया और वो मीना को घर ले गए. चार साल की उम्र से ही मीना कुमारी ने बतौर चाइल्ड एक्ट्रेस काम करना शुरू किया था, अपनी अदाकारी से उन्होंने सबके दिल में एक खास जगह बना लीं. मीना कुमारी ने 1939 में फिल्म 'लैदरफेस' में बेबी महजबीं का रोल प्ले किया था. मीना कुमारी ने अपने 33 साल के करियर में करीब 92 फिल्मों में काम किया था. 

मीना कुमारी ने अपनी अदाकारी से चार फिल्मफेयर अवार्ड अपने नाम किया था. साल 1963 में हुए 10वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में बेस्ट एक्ट्रेस के सभी नॉमिनेशन पाकर उन्होंने इतिहास रच दिया था. इस खूबसूरत एक्ट्रेस का निजी जीवन केवल दुःख से भरा था. पर्सनल लाइफ में मीना कुमारी ने जो दुःख झेला वो उनकी अदाकारी में नज़र आता था.

मीना कुमारी को अपने बच्चे नहीं तो उन्होंने एक बच्ची गोद लिया। शादीशुदा ज़िन्दगी केवल दारू तक सीमित रह गयी थी. 1964 में मीना अपने पति से अलग हो गई थी.अलग होने के बाद अभिनेत्री के स्वास्थ्य में गिरावट आई क्योंकि शराब पर निर्भरता बढ़ गई थी.

मीना कुमारी ने फिल्म मेकर कमाल अमरोही से 1852 में निकाह किया था. 31 मार्च 1972 में सिर्फ 38 साल की उम्र में मीना कुमारी इस दुनिया को अलविदा कह के हमेशा के लिए चली गईं. गूगल डूडल बेहद खूबसूरत तरीके से मीना कुमारी जन्मदिन मना रहा है. 


Find Us on Facebook

Trending News