बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ADR की रिपोर्टः कटिहार मेयर के पास सबसे अधिक 93 करोड़ की संपत्ति...214 में 40 मुख्य पार्षदों के खिलाफ आपराधिक केस

ADR की रिपोर्टः कटिहार मेयर के पास सबसे अधिक 93 करोड़ की संपत्ति...214 में 40 मुख्य पार्षदों के खिलाफ आपराधिक केस

PATNA:  बिहार में पिछले साल नगर निकाय के चुनाव हुए थे. एडीआर और बिहार इलेक्शन वॉच की तरफ से शनिवार को बिहार नगर पालिका चुनाव 2022 में जीते हुए मुख्य पार्षदों के वित्तीय, आपराधिक, शिक्षा, लिंग एवं अन्य विवरणों के आधार पर विशलेषण किया है. कुल 223 में से 214 मुख्य पार्षद विजेता उम्मीदवारों का ही विश्लेषण किया जा सका है. 9 मुख्य पार्षद उम्मीदवारों का शपथ पत्र स्पष्ट नहीं होने के कारण उनका विश्लेषण नहीं किया जा सका. संपत्ति की बात करें तो औसतम संपत्ति 3.10 करोड़ है. सबसे अधिक संपत्ति कटिहार नगर निगम की मेयर के पास है. 

कटिहार की मेयर के पास 93 करोड़ की संपत्ति

मुख्य पार्षदों की संपत्ति की बात करें तो 214 में से 97 विजेता उम्मीदवार करोड़पति हैं. यानी कुल 45% जीते हुए मुख्य पार्षद करोड़पति हैं. 5 करोड़ से अधिक संपत्ति वाले 32 मुख्य पार्षद हैं. 2 से लेकर 5 करोड़ तक 30, 50 लाख से दो करोड़ के बीच 86, 10 लाख से 50 लाख तक 45 और 10 लाख से कम संपत्ति 21 मुख्य पार्षदों के पास है. अगर औसतन संपत्ति की बात करें तो नगर निकाय चुनाव 2022 में विजेता मुख्य पार्षद उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 3.10 करोड़ है.
सबसे अधिक संपत्ति वाले मुख्य पार्षद कटिहार नगर निगम के उषा देवी अग्रवाल हैं. इनकी कुल संपत्ति 93 करोड़ है. वहीं दूसरे नंबर पर मुजफ्फरपुर के सराय नगर पंचायत के मुख्य पार्षद कुमारी अर्चना हैं. इनके पास 41 करोड़ की संपत्ति है. वही बेतिया नगर निगम के मुख्य पार्षद गरिमा देवी सिकारिया के पास 40 करोड़ की संपत्ति है.

जिन 214 विजेता उम्मीदवारों का विश्लेषण किया गया उनमें 40 के खिलाफ आपराधिक मामले यानी कुल 19% के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं 27 के खिलाफ गंभीर मामले दर्ज हैं. दो के खिलाफ हत्या से संबंधित मामले दर्ज हैं.  6 लोगों के खिलाफ हत्या के प्रयास का केस दर्ज है। महिलाओं के ऊपर अत्याचार का केस 2 मुख्य पार्षदों के खिलाफ है. नगर निकाय चुनाव में विजेता मुख्य पार्षद उम्मीदवारों के शिक्षा की बात करें तो 74 लोगों की शैक्षणिक योग्यता पांचवी और 12वीं के बीच है. 78 विजेता उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षणिक योग्यता स्नातक और इससे ज्यादा घोषित की है. वहीं 96 विजेता उम्मीदवार की आयु 21 से 40 वर्ष के बीच है.

जिन मुख्य पार्षदों का शपथ पत्र का विश्लेषण नहीं किया गया उनमें दरभंगा जिले के नगर पंचायत भरवारा के सुनील कुमार भारती, नगर पंचायत पावापुरी के रविशंकर, दानापुर निजामत के शिल्पी कुमारी, नगर पंचायत रुपौली के निरंजन मंडल, नगर पंचायत बिहिया के सचिन कुमार गुप्ता, नगर पंचायत मुरौल के रामनरेश प्रसाद मेहता, नगर पंचायत मीनापुर के पूनम देवी, नगर पंचायत जयनगर के कैलाश पासवान और सीतामढ़ी नगर निगम के मुख्य पार्षद रौनक जहां परवेज शामिल हैं.





Suggested News