बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना के बाद एक और महामारी का मंडराने लगा खतरा, WHO ने कहा – इस बार हो सकती है पांच करोड़ मौते, रहें सावधान

कोरोना के बाद एक और महामारी का मंडराने लगा खतरा, WHO ने कहा – इस बार हो सकती है पांच करोड़ मौते, रहें सावधान

DESK : अभी कोरोना महामारी को खत्म हुए एक साल का समय भी नहीं गुजरा है कि एक नई महामारी का खतरा दुनिया पर मंडराने लगा है। दावा है कि यह यह कोविड-19 से ज्यादा घातक हो सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO की तरफ से अगली महामारी की नाम 'डिसीज एक्स रखा है। इस एक्स बीमारी से पांच करोड़ लोगों के मारे जाने की संभावना  जताई जा रही है।

ब्रिटेन की वैक्सीन टास्क फोर्स की चीफ डेम केट बिंघम की मानें तो दुनिया खुशकिस्मत थी कि कोविड इतना ज्यादा घातक नहीं था। जितना एक्स है। साथ ही उनका कहना है कि अगली महामारी पहले से ही धरती पर मौजूद वायरस से आ सकती है। 

उन्होंने 1918-19 में आई फ्लू महामारी का जिक्र किया और कहा कि पहले मौजूद की वायरस में से कोई एक उतनी ही मौतों की वजह बन सकता है। तब 5 करोड़ से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। आशंका जताई जा रही है कि ये वायरस म्यूटेट होकर महामारी में बदल सकते हैं। खास बात है कि इस निगरानी में वे वायरस शामिल नहीं हैं, जो जानवरों से इंसानों में आ सकते हैं।

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक ये बीमारी कोविड महामारी की तुलना में 20 गुना से ज्यादा खतरनाक है. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के प्रमुख डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा है कि यह डिसीज एक्‍स कभी भी दस्तक दे सकती है और इससे महामारी की आशंका है. जिसमें लाखों लोगों की मौत होने की संभावना है।

WHO के अनुसार वैज्ञानिक डिसीज एक्स के खिलाफ वैक्सीन तैयार करने का काम शुरू कर चुके हैं। यूके हेल्थ सिक्युरिटी एजेंसी (UKHSA) के प्रमुख प्रोफेसर डेम जेनी हैरीस का कहना है कि जलवायु परिवर्तन जैसे कई फैक्टर भविष्य में आने वाली महामारियों की संभावनाएं बढ़ा रहे हैं। उन्होंने इस मामले में तैयारियों के लिए सक्रिय भूमिका निभाने की अपील की है।

Suggested News