केंद्र के बाद अब बिहार सरकार भी कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की करेगी सहायता, सीएम नीतीश ने की यह महत्वपूर्ण घोषणा

केंद्र के बाद अब बिहार सरकार भी कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की करेगी सहायता, सीएम नीतीश ने की यह महत्वपूर्ण घोषणा

PATNA : कोरोना महामारी में अपने परिजनों को खो चुके बच्चों के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम चाइल्ड केयर्स फंड की शुरुआत की गई है। जिसमें अनाथ बच्चों की पढ़ाई से लेकर उनके पूरी देखभाल के लिए व्यवस्था की गई है। केंद्र के बाद देश के दूसरे राज्यों ने भी इन अनाथ बच्चों के लिए अलग अलग प्रकार की सहायता योजना शुरू की है। अब इस लिस्ट में बिहार सरकार भी शामिल हो गई है। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कोरोना के कारण अपने माता पिता को खोनेवाले बच्चों को हर माह 1500 ₹ देने की घोषणा की है। हालांक उक्त स्टायपन राशि उन बच्चों की उम्र 18 पूरी होने तक ही मिलेगी। सीएम नीतीश कुमार ने इस बात की जानकारी अपने ट्विटर हैंडल पर दी है।


सीएम नीतीश कुमार ने लिखा है कि वैसे बच्चे-बच्चियों जिनके माता पिता दोनो की मृत्यु हो गई, जिनमें कम से कम एक की मृत्यु कोरोना से हुई हो, उनको 'बाल सहायता योजना' अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा 18 वर्ष होने तक 1500 ₹ प्रतिमाह दिया जाएगा। इसी तरह वैसे बच्चे-बच्चियों जिनके माता पिता दोनो की मृत्यु हो गई, जिनमें कम से कम एक की मृत्यु कोरोना से हुई हो, उनको 'बाल सहायता योजना' अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा 18 वर्ष होने तक 1500 ₹ प्रतिमाह दिया जाएगा। 

बता दें कि बिहार में सैकड़ों की संख्या में ऐसे बच्चे हैं, जिनके माता पिता दोनों को कोरोना ने छिन लिया है। हालांकि सरकार के पास अभी इसके अधिकारिक आंकड़ें नहीं हैं कि ऐसे बच्चों की संख्या कितनी है। सरकार ने इन बच्चों की वास्तविक संख्या की रिपोर्ट बनाने के निर्देश दिए हैं. ताकि उसके आधार पर आगे की योजना बनाई जा सके।



Find Us on Facebook

Trending News