बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बगहा में प्रसूता की मौत के बाद परिजनों ने किया जमकर बवाल, रातों रात गायब हो गया अस्पताल, अधिकारी बोले-आवेदन मिलने पर होगी कार्रवाई

बगहा में प्रसूता की मौत के बाद परिजनों ने किया जमकर बवाल, रातों रात गायब हो गया अस्पताल, अधिकारी बोले-आवेदन मिलने पर होगी कार्रवाई

BETTIAH : पश्चिम चम्पारण के बगहा में एक प्रसूता की मौत के बाद परिजनों ने नर्सिंग होम के बाहर जमकर हंगामा किया। परिजनों ने आवेदन देकर थाना समेत जिला अधिकारी और एसडीएम से न्याय की गुहार लगाई है। वही प्रसूता के मौत के बाद रातों-रात अस्पताल के कर्मी फरार हो गए। 

घटना के सम्बन्ध में बताया जा रहा है की बगहा नगर थाना क्षेत्र के वार्ड नंबर 27 के पवरिया टोला निवासी मोहम्मद रहमत की पत्नी कमरुल नेशा (25) प्रसव के लिए अनुमंडलीय अस्पताल बगहा में भर्ती कराई गई थी। जहां से स्थिति नाजुक देखते हुए उसे जीएमसीएच बेतिया के लिए रेफर कर दिया गया। मृतका के ससुर मोहम्मद बादशाह खान ने बताया कि 11 मार्च को प्रसव पीड़ा के बाद अनुमंडलीय अस्पताल बगहा लाया गया था। जहां से डॉक्टर ने स्थिति नाजुक देखते हुए रेफर कर दिया। 

इसी दौरान अस्पताल में कार्यरत एक आशा के द्वारा उन्हें बहला फुसला कर एक निजी अस्पताल में लाया गया। जहां अस्पताल के चिकित्सक के द्वारा 11 मार्च की रात मरीज़ का ऑपरेशन कर दिया गया। ऑपरेशन के बाद महिला की तबीयत अचानक बिगड़ गई।  जिसके बाद अस्पताल के चिकित्सक के द्वारा उसे बेतिया रेफर कर दिया गया। आनन– फानन में मरीज को बेतिया ले जाया गया,  लेकिन वहां भी चिकित्सकों ने उसे पटना रेफर कर दिया। जिसके बाद परिजन मरीज को लेकर मोतिहारी के रहमानिया अस्पताल पहुंचे। जहां 17 तारीख को इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। 

महिला के मौत के बाद 17 मार्च की देर शाम परिजन सूरज अस्पताल पहुंचे तो देखा कि अस्पताल बंद है। जिसके बाद फिर 18 मार्च को परिजन अस्पताल पहुंचे तो देखा कि अस्पताल ही उक्त स्थान से गायब है। चिकित्सा कर्मी सहित अस्पताल की फर्नीचर व बोर्ड भी उस स्थान पर नहीं है। जिसके बाद परिजन हंगामा करने लगे। अनुमंडल अस्पताल के उपाधीक्षक डॉक्टर के.बी.एन. सिंह ने बताया कि इस संदर्भ में सूचना मिली है। अभी आवेदन परिजनों के द्वारा प्राप्त नहीं हुआ है। आवेदन मिलने के बाद उक्त आशा या फैसिलिटेटर जो भी शामिल हो उन पर कार्रवाई की जाएगी। मिली जानकारी के मुताबिक़ अनुमंडलीय अस्पताल से 100 मीटर दूर पर चल रहा था सूरज अस्पताल । जिसमें धड़ले से ऑपरेशन किया जा रहा था। बावजूद इसके अब तक कोई कार्यवाही नहीं हुई थी, जिसके कारण एक महिला को अपनी जान गंवानी पड़ी। यही नहीं अनुमंडलीय अस्पताल के इर्द-गिर्द दर्जनों की संख्या में अवैध नर्सिंग होम संचालित हो रहा है।

बेतिया से आशीष की रिपोर्ट 

Suggested News