बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विश्व कप के बाद अब आईपीएल की चर्चा शुरू, मुंबई इंडियंस को छोड़ सकते हैं रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या भी गुजरात टाइंटस छोड़ने के मू़ड में

विश्व कप के बाद अब आईपीएल की चर्चा शुरू, मुंबई इंडियंस को छोड़ सकते हैं रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या भी गुजरात टाइंटस छोड़ने के मू़ड में

DESK : विश्व कप के फिनाले में मिली हार का चार दिन शोक मनाने के बाद अब चर्चा अगले साल होनेवाले आईपीएल की शुरू हो गई है। हालांकि अभी आईपीएल शुरू होने में पांच महीने का समय है। लेकिन, कुछ खिलाड़ियों के बीच अभी से ही ट्रांसफर शुरू हो गया है। जिसमें सबसे चर्चा टीम इंडिया मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा और गुजरात टाइंटस के कप्तान हार्दिक पांड्या को लेकर हो रही है।  बताया जा रहा  है कि एमआई को पांच बार चैंपियन बनाने वाले रोहित अब इस टीम का साथ छोड़ सकते हैं। उसी तरह लगातार दो साल गुजरात टाइंटस को फिनाले में पहुंचाने वाले हार्दिक भी अपनी टीम बदलने के मूड में हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार एक और बड़ा ट्रेड हो सकता है. यह ट्रेड गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या और मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा के बीच हो सकता है. पंड्या अपनी पुरानी टीम मुंबई में लौट सकते हैं. जबकि रोहित शर्मा गुजरात टाइटंस से जुड़ सकते हैं। बता दें कि दो साल से मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन आईपीएल में निराशाजनक रहा है।

यानी दोनों टीमों के कप्तानों की अदला-बदली हो सकती है. रोहित की कप्तानी में मुंबई ने अब तक सबसे ज्यादा 5 बार खिताब जीता है. जबकि हार्दिक ने अपनी कप्तानी में पहली बार में ही गुजरात को खिताब जिताया था.

केकेआर से जुड़े गंभीर

इससे पहले बीते बुधवार को केकेआर के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर ने भी अपनी पुरानी टीम में वापसी कर ली है। गंभीर इस बार केकेआर में बतौर मेंटर के तौर पर जुड़े हैं। इससे पहले गंभीर लखनऊ सुपर ज्वाइंटस में मेंटर के रूप में दो साल से जुड़े रहे थे।

इस साल यह है पहली ट्रांसफर

अब तक दो प्लेयर्स का ट्रांसफर हुआ है. इसी महीने यानी 3 नवंबर को रोमारियो शेफर्ड 2024 सीजन से लिए ट्रेड किए जाने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं. पांच बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस ने लखनऊ सुपर जाइंट्स से 50 लाख रुपये में शेफर्ड को ट्रेड किया.

दूसरी डील राजस्थान रॉयल्स (RR) और लखनऊ फ्रेंचाइजी के बीच हुई. राजस्थान ने बाएं हाथ के बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल के बदले तेज गेंदबाज आवेश खान को लेने का फैसला किया। दोनों टीमों और खिलाड़ियों ने इस सौदे को मंजूर कर लिया. बीसीसीआई ने भी इस पर मुहर लगा दी है।

लखनऊ ने आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन में आवेश को 10 करोड़ रुपये की बोली लगाकर खरीदा था. वहीं राजस्थान ने पडिक्कल के लिए 7.75 करोड़ रुपये खर्च किए थे। दोनों खिलाड़ियों को इस साल उनकी फ्रेंचाइज ने रिटेन किया था लेकिन अब अगले सीजन से पहले बदलाव देखने को मिल रहा है।

आईपीएल में यह है ट्रांसफर विंडो के नियम:

 किसी एक प्लेयर को दो तरह से ट्रेड किया जा सकता है. पहला उस प्लेयर की फ्रेंचाइजी खुद बेचने के लिए किसी को ऑफर करे. या फिर दूसरा ये है कि कोई फ्रेंचाइजी किसी प्लेयर को खरीदने के लिए दिलचस्पी दिखाए।

किसी प्लेयर को ट्रेड करने के लिए फ्रेंचाइजी के बीच सिर्फ पैसों को लेकर ही बात होनी चाहिए।

यदि IPL गवर्निंग काउंसिल की अनुमति नहीं है, तो तो ट्रेड नहीं हो सकती. यानी की IPL गवर्निंग काउंसिल मंजूरी भी जरूरी होगा।

यदि किसी एक प्लेयर को खरीदने के लिए किसी एक से ज्यादा फ्रेंचाइजी अपनी दिलचस्पी दिखाती हैं, तो फिर पूरा मामला बेचने वाली फ्रेंचाइजी पर अटक जाता है. वो अपनी मर्जी की फ्रेंचाइजी से ट्रेड कर सकती है।

 किसी प्लेयर को ट्रेड करने या दूसरी टीम में ट्रांसफर करने से पहले उसकी सहमति लेनी होगी. साथ ही फ्रेंचाइजी 'आइकन' प्लेयर का ट्रेड नहीं कर सकती। 

Suggested News