बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्रशिक्षण के बाद अब अपराधियों के छक्के छुड़ाने के लिए तैयार हैं 1124 महिला सिपाही, दीक्षांत समारोह में एक साथ ली शपथ

प्रशिक्षण के बाद अब अपराधियों के छक्के छुड़ाने के लिए तैयार हैं 1124 महिला सिपाही, दीक्षांत समारोह में एक साथ ली शपथ

DEHRI : सोमवार को डेहरी स्थित बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस- 2 का ग्राउंड में महिला सिपाहियों का दीक्षांत परेड समारोह आयोजित किया गया। जहां एक साथ 1124 महिला सिपाहिओं की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद परेड शपथ ग्रहण किया। इस दौरान महिला सिपाहियों की परेड देखकर मैदान तालियों से गूंज उठा। पारण परेड कार्यक्रम में बीसैप के डीजी ए. के. अंबेडकर पहुंचे जिन्होंने परेड की सलामी ली और निरीक्षण किया. इस दौरान उनके साथ कमांडेंट लिपी सिंह भी मौजूद रहीं।

ड्यूटी के लिए तैयार

दीक्षांत परेड समारोह के बाद अब सभी 1124 महिला सिपाही राज्य को किसी भी जिले में ड्यूटी के लिए तैयार हैं। सिपाहियों की ट्रेनिंग को लेकर बीसैप की कमांडेट लिपी सिंह ने बताया कि महिला सिपाहियों को लांग रेंज-शॉर्ट रेंज के साथ एक-45, एके-56, करबाइन, ग्रेनेड, रिवाल्वर, पिस्टल से लेकर लाठी चार्ज का भी प्रशिक्षण दिया गया. प्रत्येक स्थिति में कानून सम्मत कार्रवाई कैसे करें, इसका भी प्रशिक्षण दिया गया. साइबर अपराध, महिला उत्पीड़न, पॉक्सो एक्ट भी इनके पाठ्यक्रम में शामिल था. कंप्यूटर की भी ट्रेनिंग भी दी गई. उनके प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में जुड़ो कराटे, आतंकी गतिविधि से निपटने का भी प्रशिक्षण दिया गया है।

बीसैप डीजी रहे मौजूद 

परेड में बीएमपी के बीसैप डीजी एके अंबेडकर,  डीआईजी विनोद कुमार, शाहाबाद रेंज के डीआईजी नवीन चंद्र झा, रोहतास एसपी विनीत कुमार भी मौजूद थे। डीजी ने प्रशिक्षित महिला सिपाहियों को शुभकामना दी। साथ ही ड्यूटी पर अपने कर्तव्यों को सही तरीके से निर्वहन करने की बात कही

गौरतलब है कि बीसैप दो बिहार का सबसे अव्वल दर्जे का ट्रेनिंग सेंटर रहा है, यहां 15 दिसंबर 2022 से कुल 1124 महिला सिपाही प्रशिक्षण प्राप्त कर रही थी. इस दौरान उन्हें प्रत्येक प्रकार के हथियार संचालन का प्रशिक्षण दिया गया।  

 बता दें कि बुनियादी प्रशिक्षण में जिला पुलिस पटना, नालंदा, समस्तीपुर, भागलपुर, सारण व बीसैप 18 बेगूसराय, 19 डुमरांव, 17 गया,, 10 पटना तथा रेल पुलिस मुजफ्फरपुर, कटिहार व जमालपुर की प्रशिक्षु महिला सिपाही शामिल थी.


Suggested News