नवादा में कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को दी उन्नत बीज की जानकारी, पढ़िए पूरी खबर

नवादा में कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को दी उन्नत बीज की जानकारी, पढ़िए पूरी खबर

NAWADA : सदर प्रखंड के ननौरा पंचायत के खेमचंद विगहा गॉंव में निर्मल सीड्स प्राइवेट लिमिटेड पटना के कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को बीज के उन्नत प्रभेदों की जानकारी दी। इस मौके पर कृषि विशेषज्ञ व क्षेत्रीय प्रबंधक शशि शेखर उपाध्याय ने उपस्थित किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमारा देश कृषि प्रधान है।  इसके बावजूद यहां के किसान कृषि से मुंह मोड़ रहे हैं। 

उन्होंने कहा की जानकारी के अभाव में किसानों को फसल की लागत मूल्य भी प्राप्त नहीं होता है। इसलिए फसल बोते समय बीज के प्रभेदों का चयन सही ढंग से करें। ताकि मुनाफा अधिक लिया जा सके। साथ ही किसानों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो सके। इसके अलावा दवा छिड़काव के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई। 

इस मौके पर खेमचंद विगहा के किसान अमलेश प्रसाद के खेत में लगे निर्मल सीड के धान के शंकर प्रभेद एनपीएच-30 तथा एनआर- 1023 के उपज को जिले भर से आये बीच विक्रेताओं व किसानों को समक्ष फसल प्रदर्शन किया गया। वहीँ इस मौके पर कई किसानों को पुरस्कृत भी किया गया। इस मौके पर एरिया मैनेजर पंकज कुमार, कृषक सेवा केंद्र नवादा के प्रोपराइटर सुरेश प्रसाद, किसान बीज भंडार कादिरगंज के श्याम गोस्वामी, सेल्स ऑफिसर चंद्रिका प्रसाद, विजय बहादुर सिंह, सत्यम कुमार चौबे, राजेन्द्र प्रसाद आदि उपस्थित थे।

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News