चक्रवात 'यास' से बिहार में भी अलर्टः उर्जा सचिव ने इंजीनियरों के साथ की मीटिंग, दिये ये निर्देश...

चक्रवात 'यास' से बिहार में भी अलर्टः उर्जा सचिव ने इंजीनियरों के साथ की मीटिंग, दिये ये निर्देश...

PATNA: बिहार में भी 'यास' का खतरा मंडरा रहा है। यह बुधवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के समुद्र तट से टकराएगा। इससे पहले कई इलाकों में आज से ही बारिश शुरू हो गई है। ओडिशा के भुवनेश्वर, चांदीपुर और बंगाल के दिघा में आज बारिश हो रही है। वहीं तूफान को लेकर बिहार में भी अलर्ट जारी किया गया है। 

खास तूफान को लेकर उर्जा विभाग भी पूरी तरह से अलर्ट मोड में हैं। उर्जा विभाग के सचिव संजीव हंस ने तैयारी पर विस्तृत चर्चा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। सीएमडी सह उर्जा सचिव ने बिजली विभाग के सभी  डिवीजन के कार्यपालक अभियंता एवं  सर्किल के अधीक्षण अभियंताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यास तूफान के संदर्भ में तैयारी पर विस्तृत चर्चा की ।

उर्जा सचिव ने दिये ये निर्देश       

1-सभी कार्यपालक अभियंता संबंधित जिला कार्यालय एवं विभाग के व्हाट्सएप ग्रुप पर तूफान संबंधी अद्यतन जानकारी प्राप्त करते रहेंगे जिससे तदनुसार अपनी तैयारी को  प्रभावी बनाया  जा सके.

2- सभी क्षेत्रों में कार्यपालक अभियंता अपने व्यक्तिगत  पर्यर्वेक्षण में बिजली पुनर बहाली हेतु आवश्यक कामगारों (मेन पावर ) को उपलब्ध रखेंगे जिसे आवश्यकता पड़ने पर तत्काल वांछित स्थान पर भेजा जा सके.

3-कामगारों के वांछित स्थान पर भेजे जाने के लिए पर्याप्त वाहनों को भी सुरक्षित कर लेंगे. 

4-साथ ही ब्रेकडाउन में पुर्नबहाली में (रेस्टोरेशन में ) प्रयुक्त होने वाले सामान्य  इंसुलेटर ब्रैकेट्स कंडक्टर पोल आदि पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करा लेंगे जिससे सामग्री की उपलब्धता की कोई समस्या ना हो 

5- रस्सी टॉर्च जैसे उपयोगी सामान भी पर्याप्त मात्रा में अपने पास रखेंगे तैयारी में विभिन्न कांट्रेक्टर जो कार्य कर रहे हैं उनके उनके श्रमिकों एवं आवश्यक सामान को भी आवश्यकता पड़ने पर उपयोग करने हेतु पूरी तरह लाइनअप कर रखेंगे .

6-बिजली तंत्र में किसी तरह की क्षति और रुकावट को तत्काल मुख्यालय स्थित कंट्रोल रूम एवं स्थानीय प्रशासन को सूचित करेंगे.

7-बिजली की पुर्नबहाली में प्रथम प्राथमिकता अस्पताल एवं ऑक्सीजन प्लांट वाले फीडर को दी जाएगी.

8-सभी डिवीजन में कंट्रोल रूम 30 मई 2021 तक कार्यरत रहेगा | यह स्थानीय समन्वय के साथ साथ मुख्यालय  कंट्रोल रूम को भी  प्रतिवेदित करता  रहेगा

Find Us on Facebook

Trending News