बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जदयू में मची उथल-पुथल के बीच अतिपिछड़ा वोट बैंक पर सेंध लगाने में जुटी भाजपा, एससी वोट बैंक साधने के लिए बनाया ये प्लान

जदयू में मची उथल-पुथल के बीच अतिपिछड़ा वोट बैंक पर सेंध लगाने में जुटी भाजपा,  एससी वोट बैंक साधने के लिए बनाया ये प्लान

दिल्ली/ पटना-  जेडीयू में आंतरिक कलह और नीतीश कुमार के अध्यक्ष बनने के बीच बीजेपी की नज़र जेडीयू के वोट बैंक पर है. अतिपिछड़ा, सवर्ण और गैर आरजेडी वोट बैंक वाले जो नीतीश कुमार के साथ माना जाता  हैं उन पर बीजेपी की नजर है. बीजेपी सूत्रों का कहना है कि कई नेता जेडीयू छोड़कर भाजपा में आना चाहते हैं.लोकसभा चुनाव से पहले उन नेताओं को लाने के लिए पार्टी आलाकमान ने ग्रीन सिग्नल दे दिया है.

अभी हाल ही में सांसद विवेक ठाकुर के आवास पर हुई अमित शाह और जे पी नड्डा के साथ मीटिंग में हरी झंडी  मिल गई है.बिहार में जेडीयू के वोट बैंक को को साधने के लिए बीजेपी की बड़ी रणनीति बना रही है.जेडीयू में अंदरूनी उठापटक के बीच बीजेपी की नजरें उसकी अतिपिछड़ा वोट बैंक पर है. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी ने जेडीयू के अतिपिछड़ा वोट बैंक को साधने के लिए रणनीति तैयार कर ली है. जेडीयू से अतिपिछड़ा वर्ग के नेताओं को अपने पाले में लाने के लिए बीजेपी ने एक कमेटी बनाई है. कमेटी में पूर्व अध्यक्ष संजय जायसवाल, मंगल पांडे, राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर और नवीन नितिन को शामिल किया गया. जानकारी के मुताबिक कमेटी जनाधार वाले जेडीयू के अतिपिछड़े वर्ग के नेताओं से संपर्क साधेगी. उन्हें बीजेपी में लाने का प्रयास किया जाएगा. कारण, बिहार में ओबीसी और अति पिछड़े वर्ग की आबादी 55 प्रतिशत से भी अधिक है. नीतीश कुमार ने अतिपिछड़े और महादलित का वोट बैंक तैयार किया है. लेकिन बीजेपी इसमें सेंध लगाने में जुटी है. 

कमेटी का काम जेडीयू के ऐसे अतिपिछड़ा, सवर्ण और आरजेडी के विरोधी नेताओ को बीजेपी में शामिल करने की है जिनका अपना जनाधार है और जिसको जोड़ने से बीजेपी को सियासी फायदा होगा. अतिपिछड़ा के अलावा भी बाकी जो भी नेता  बीजेपी में उनके स्वागत की तैयारी भी की जा रही है. उसके लिए कमेटी रास्ता तैयार करेगी और उनका स्वागत करेगी.बीजेपी का मकसद है कि  नीतीश कुमार नहीं , नीतीश कुमार की पार्टी के नेताओं और उनके वोटबैंक को बीजेपी में लाया जाए.

Suggested News