सदी को महानायक के पूरे हुए 78 साल ,करियर की शुरुआत में दी 12 फ्लॉप फिल्में ,आज है फिल्म जगत के शहंशाह

सदी को महानायक के पूरे हुए 78 साल ,करियर की शुरुआत में दी 12 फ्लॉप फिल्में ,आज है  फिल्म जगत के शहंशाह

DESK: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेत और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन आज पूरे  78 वर्ष के हो गए हैं. उनके जन्मदिन के मौके पर उन्हे उनके फैंस ही नहीं बल्कि बॉलीवुड, खेल व राजनीतिक जगत की दिग्गज हस्तियां भी  लगातार शुभकांमना दे रही हैं. सोशल मीडिया पर भी बिग बी को बधाई संदेश दिए जा रहे हैं. अमिताभ बच्चन ने भी जन्मदिन पर मिल रही बधाईयों पर अपने फैंस को थैंक्यू कहते हुए सोशल मीडिया पर अपनी हाथ जोड़ते हुए की एक फोटो शेयर की . बिग बी ने अलग-अलग भाषाओं में अपने फैंस को धन्यवाद कहा. इसके साथ ही उन्होने लिखा है कि, 'आपकी उदारता और प्यार मेरे लिए सबसे बड़ा गिफ्ट है. इससे ज्यादा मैं कुछ और नहीं मांग सकता'आप सभी को बहुत- बहुत धन्यवाद.

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन अपनी दमदार फिल्मों और अदाकारी की बदौलत आज भी लोगों के दिलों पर राज करते हैं.बता दें कि  11 अक्टूबर 1942 को अमिताभ बच्चन का जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था. अमिताभ बच्चन के पिता डॉ हरिवंश राय बच्चन काफी मशहूर कवि थे. उनकी मां तेजी बच्चन कराची से थी. अमिताभ बच्चन कभी इंजीनियर बनने या एयरफोर्स में जाने का सपना देखा करते थे लेकिन किस्मत में तो हिंदी सिनेमा से ही पहचान बनानी लिखी थी. देखिए आज वह बॉलीवुड के सबसे सफल व दिग्गज अभिनेता माने जाते हैं.

करियर की शुरूआत में 12 फ्लॉप फिल्में दी

फिल्मों में करियर की शुरूआत उन्होने वॉयस नैरेटर के तौर पर फिल्म 'भुवन शोम' से की थी. लेकिन एक एक्टर के तौर पर उनके करियर का आगाज फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' से हुआ था. हालांकि शुरूआत मे ही अमिताभ बच्चन ने लगातार 12 फ्लाप फिल्में भी दीं. भारी भरकम आवाज की वजह से उन्हे ऑल इंडिया रेडियो ने भी रिजेक्ट कर दिया था. लेकिन फिल्म जंजीर उनके करियर में मील का पत्थर साबित हुई. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. फिल्म जंजीर के बाद अमिताभ बच्चन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और इसके बाद तो उन्होने एक के बाद एक हिट फिल्में दी. इसके साथ ही अमिताभ बच्चन हर दर्शक वर्ग के फेवरेट हीरो बन गए।  देखते ही देखते बॉलीवुड का एंग्रीमैन सदी का महानायक कहलाने लगा. 70 से 80 के दौर में अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड पर राज किया. फ्रेंच डायरेक्टर फ्रांस्वा त्रुफो ने तो उन्हे 'वन मैन इंडस्ट्री' तक कह दिया था.

अमिताभ बच्चन की सबसे बड़ी खासियत है उनकी दमदार अदाकारी और उनकी डायलॉग डिलीवरी का तरीका काबिले तारीफ है . उनकी फिल्मों  के कई डायलॉग आज भी लोगों की जुबान पर चढ़े हुए हैं. अमिताभ बच्चन ने कई बेहतरीन और सुपर-डुपर हिट फिल्में दी हैं. उन्होने सात हिंदुस्तानी, आनंद, जंजीर, अभिमान, सौदागर, चुपके-चुपके, दीवार, शोले, कभी-कभी, अमर-अकबर एंथनी, मुकद्दर का सिकंदर, डॉन, त्रिशूल, मि. नटवरलाल, लावारिस, सिलसिला, कालिया, सत्ते पर सत्ता, नमक हलाल, शक्ति, कुली, शराबी, मर्द, शहंशाह, अग्निपथ, मोहब्बतें, निशब्द, बंटी और बबली. चीनी कम, पा, ब्लैक, पीकू, सत्याग्रह जैसी फिल्मों में अपनी अदाकारी का लोहा मनवाया है.

कई राष्ट्रीय पुरस्कार से किए जा चुके हैं सम्मानित

फिल्मों में बेहतरीन योगदान के लिए अमिताभ बच्चन को कई अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है. दमदार एक्टिंग के लिए उन्हें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से नवाजा जा चुका है.उन्हे सर्वेश्रेष्ठ अभिनेता के लिए तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 12 फिल्म पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है. इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल्स में भी उन्हे कई अवार्ड मिले. उन्हे फिल्मफेयर में भी सबसे ज्यादा 39 बार नॉमिनेट किया जा चुका है.फिल्मों में सक्रिय रूप से काम कर रहे अमिताभ बच्चन सोशल वर्क भी बढ़चढ़कर सक्रिय रहते हैं. कर्ज में डूबे आंधप्रदेश के 40 किसानों की उन्होने 11 लाख रुपये की मदद की थी. वहीं विदर्भ के किसानों को भी 30 लाख रूपए मदद के तौर पर दिए थे. इनके अलावा भी अमिताभ बच्चन कई मौको पर मजबूर लोगों की मदद करते नजर आते हैं.

महानायक अमिताभ बच्चन के ऊपर कई किताबें भी लिखी जा चुकी हैं. इनमे अमिताभ बच्चन : द लिजेंड 1999 में, टू बी ऑ नॉट टू बी: अमिताभ बच्चन 2004 में लिखी गई. वहीं एबी: द लिजेंड ( ए फोटोग्राफर्स ट्रिब्यूट) 2006 में लिखी गई. 2006 में ही अमिताभ बच्चन: एक जीवित किंवदंती और अमिताभ: द मेकिंग ऑफ ए सुपरस्टार 2006 भी आई. साल 2007 में लुकिग फॉर द बिग बी: बॉलीवुड, बच्चन एंड मी 2007 और बच्चनानिया 2009 में पब्लिश हुई.

सोशल मीडिया पर सबसे सक्रिय एक्ट

अमिताभ बच्चन के लिए कहा जाता है कि वे सोशल मीडिया पर भी सबसे ज्यादा एक्टिव रहते हैं. सोशल मीडिया साइट्स फिर चाहे वो फेसबुक हो या ट्विटर या इंस्टाग्राम सभी पर वे हर अपडेट अपलोड करते हैं. इसी कारण उनके सोशल मीडिया साइट्स पर लाखों- करोड़ो की संख्या में फैंस हैं.वहीं इस समय जब पूरा देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है तो संकट काल में भी वे सोशल मीडिया पर पोस्ट व वीडियो अपलोड कर कोरोना से बचने की सावधानिया बरतने की अपील करते रहते हैं. यहां तक कि जब वे  खुद कोरोना संक्रमित होकर अस्पताल पहुंच गए तो वहां से भी वे अपने स्वास्थ्य की हर अपडेट सोशल मीडिया के जरिए अपने फैंस से शेयर करते रहे.


Find Us on Facebook

Trending News