बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विधानमंडल का घेराव करने पहुंची आंगनबाड़ी सेविकाएं-सहायिकाएं, भगाने के लिए बेरहम हुई पुलिस

विधानमंडल का घेराव करने पहुंची आंगनबाड़ी सेविकाएं-सहायिकाएं, भगाने के लिए बेरहम हुई पुलिस

PATNA : बिहार में शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही शुरू होने से पहले ही अपनी मांगों को लेकर बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी सहायिका-सेविकाएं विधान मंडल का घेराव करने पहुंच गई है। जहां उन्हें हटाने के लिए वाटर कैनन से पानी का छिड़काव करना पड़ा। इस दौरान कुछ महिलाओं को पुलिसवाले जबरन सड़क पर घसीटते हुए भी नजर आए। पुलिस के बर्बर व्यवहार के बाद आंगनबाड़ीकर्मियों का आक्रोश और बढ़ गया।

उनका कहना था कि लंबे समय से मानदेय बढ़ाने और सरकारी कर्मी का दर्जा देने की मांग कर रही आंगनबाड़ी कर्मियों ने इस बार साफ कर दिया है कि जब तक मानदेय में संतोषजनक बढ़ोतरी नहीं होती है, तब तक वह विधानमंडल के बाहर ऐसे ही धरने पर बैठी रहेंगी। उनका कहना था कि हर बार आश्वासन देते रहे हैं, इस बार यह नहीं होगा। धरने पर बैठे आंगनबाड़ी कर्मियों ने कहा कि हम लोगों की पांच मांग है, जिसमें सरकारी कर्मचारी का दर्जा देने और मानदेय बढ़ाना प्रमुख है। उनका कहना है कि सुप्रीम कोर्ट ने भी हमे ग्रेच्यूटी का लाभ देने और सरकारी कर्मी का दर्जा देने का निर्देश दिया है। लेकिन यहां की सरकार अभी तक इसका लाभ नहीं दे रही है।

सरकार को दी चेतावनी

सरकार की सीधी चेतावनी देते हुए आंगनबाड़ी सहायिका-सेविकाओं ने साफ कर दिया कि अगर उनके मानदेय में सम्माजनक बढ़ोतरी नहीं की गई तो यह आंदोलन उग्र होगा। डाक बंगला पर लाखों आंगनबाड़ी कर्मी धरने पर उतरेंगी। इसके बाद भी सरकार नहीं मानती है तो चुनाव में चाचा भतीजे को इसका परिणाम भुगतना होगा।

वाटर कैनन का करना पड़ा प्रयोग

बातचीत से आंगनबाड़ी सहायिका-सेविकाओं को सदन से हटाने में नाकाम रहने के बाद पुलिस को आखिरकार वाटर कैनन का प्रयोग करना पड़ा। जिसके बाद सभी आंगनबाड़ीकर्मी इधर उधर भागते हुए नजर आए। वहीं कुछ महिलाओं को बलपूर्वक पुलिस घसीटती हुई लेकर की गई। वहीं आंशिक लाठी चार्ज की भी बात कही जा रही है।





Suggested News