तेजस्वी यादव का ऐलान – फरवरी में बिहार बनाएगा इतिहास, एक लाख लोगों को मिलेगी ये सुविधा निःशुल्क

तेजस्वी यादव का ऐलान – फरवरी में बिहार बनाएगा इतिहास, एक लाख लोगों को मिलेगी ये सुविधा निःशुल्क

पटना. मोतियाबिंद की परेशानी से जूझते बिहार के लोगों के लिए राज्य सरकार ने बड़ी घोषणा की है. उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने बुधवार को कहा कि फरवरी महीने से राज्य में वृहद स्तर पर मोतियाबिंद ऑपरेशन होगा. राज्य में पहली बार एक लाख लोगों के निःशुल्क मोतियाबिंद ऑपरेशन का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए सभी जिलों में अलग अलग स्तर पर शिविर लगाकर मोतियाबिंद ऑपरेशन किया जाएगा. 

मिशन 60 के तहत राज्य के अस्पतालों की सेहत सुधारने के मकसद तेजस्वी यादव ने अगस्त में स्वास्थ्य विभाग का प्रभार सँभालने के बाद बड़ा निर्देश दिया था. इसी क्रम में राज्य के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल पीएमसीएच का तेजस्वी ने दौरा किया. उन्होंने यहां पिछले महीनों में हुए सुधारत्मक कार्यों की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि जिस मिशन के तहत उन्होंने मिशन 60 का लक्ष्य रखा था उसमें साफ-सफाई की दिशा में बड़ा काम हुआ है. अब अगले चरण में अन्य स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार को केंद्रित किया जाएगा. 

उन्होंने कहा कि इसके तहत अस्पतालों में सभी दवा मिले. डॉक्टर अपने शिफ्ट में समय पर और पूरे ड्यूटी काल में रहे इस पर ध्यान देने कहा गया है. उन्होंने कहा कि अब तक कई जिलों के सदर अस्पतालों में देखा जाता था कि मरीज को पटना रेफर कर दिया जाता था. अब इसे बड़ा बदलाव किया गया है. अब से मरीजों को रेफर करने के लिए कुछ मापदंडों को तय किया गया. उसी के अनुरूप उन्हें पटना रेफर किया जाएगा. अन्यथा उनका समुचित उपचार वहीं के अस्पतालों में होगा. 


Find Us on Facebook

Trending News