बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नाना जगजीवन राम और मां मीरा कुमार की विरासत को आगे बढ़ाएंगे अंशुल अविजीत, पटना साहिब सीट पर होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार

नाना जगजीवन राम और मां मीरा कुमार की विरासत को आगे बढ़ाएंगे अंशुल अविजीत, पटना साहिब सीट पर होंगे कांग्रेस के उम्मीदवार

PATNA : लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने बिहार में अपने कोटे के बचे हुए सभी सीटों पर कैंडिडेट का ऐलान कर दिया है। जहां सोमवार को पांच सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गई है। वहीं दूसरी तरफ अब बचे हुए पटना साहिब सीट के लिए पार्टी ने अपने कैंडिडेट की घोषणा कर दी है। पार्टी ने पटना साहिब सीट से पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अंशुल अविजीत को कैंडिडेट घोषित कर दिया है। अंशुल देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री बाबू जगजीवन राम के नाति और लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार के बेटे हैं। 

तीसरी पीढ़ी के नेता

अंशुल को राजनीति विरासत में मिली है। पहले नाना जगजीवन राम ने लंबे समय तक देश की सेवा की। वहीं उसके बाद मां मीरा कुमार भी कई दशकों से बिहार और देश की राजनीति से जुड़ी रहीं। अब अंशुल परिवार की नई पीढ़ी को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं। साथ ही अंशुल को राहुल गांधी का नजदीकी भी बताया जाता है।

 अंशुल ने सेंट स्टीफेन्स दिल्ली , यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैम्ब्रिज से मास्टर डिग्री और पीएचडी की है और वर्तमान में कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी है। उनके पिता मंजुल कुमार सुप्रीम कोर्ट में वरिष्ठ अधिवक्ता भी रहे हैं . आपकी दादी स्व सुमित्रा देवी बिहार में पहली महिला मंत्री सन 1963 में बनी . यह कोईरी हितकारिणी पंचित हाट समिति का नया भवन आपकी दादी जब नगर विकास मंत्री थी तब बनवाया गया था .

Suggested News