भारत के अलावा इन देशों में भी मनाया जाता है 15 अगस्त को आज़ादी का जश्न

भारत के अलावा इन देशों में भी मनाया जाता है 15 अगस्त को आज़ादी का जश्न

NEWS4NATION DESK : आज़ादी किसी भी देश के लिए अति महत्वपूर्ण माना जाता है. भारत भी कभी गुलाम देश था. लेकिन वर्षों की गुलामी के बाद अपना देश 15 अगस्त 1947 को आजाद हो गया. इसके बाद हर साल हमलोग देश की आज़ादी का जश्न मनाते हैं. कल देश का 73 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जायेगा. दिल्ली के लाल किले पर प्रधानमंत्री राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं. 

अलग अलग राज्यों में भी स्वतंत्रता दिवस को बड़े ही जोशों खरोश के साथ मनाया जाता है. देश का हर बूढा, बच्चा और नौजवान इस ख़ुशी को अपने तरीके से सेलिब्रेट करते हैं. राष्ट्रीय झंडा फहराने के बाद कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं. लेकिन इस तरह की ख़ुशी केवल भारत में ही नहीं मनाई जाती है. विश्व के कई दूसरे देश भी हैं, जो 15 अगस्त को गुलामी की बेड़ियों से आजाद हुए थे. 

15 अगस्त को आज़ादी 

हम आपको बताते हैं की भारत के अलावा और ऐसे कौन से देश हैं, जिन्होंने 15 अगस्त के गुलामी से आज़ादी पाई थी. ये देश भारत के साथ ही अपनी आज़ादी का जश्न मनाते हैं. आज के दिन इन देशों में भी ख़ुशी का माहौल होता है. लोग इस ख़ुशी में दिलोंजान से शरीक होते है. इनमे सबसे पहले नाम आता है दक्षिण कोरिया का. दक्षिण कोरिया जापान से 15 अगस्त 1945 को ही आजाद हुआ था. 

इसके मद्देनजर दक्षिण कोरिया में 15 अगस्त को ही आज़ादी का जश्न मनाया जाता है. वहीँ बहरीन भी अग्रेजों की गुलामी से 15 अगस्त को ही आज़ाद हुआ था. 15 अगस्त 1971 को बहरीन को ब्रिटेन से आज़ादी मिली थी. इसी तरह 15 अगस्त 1960 को फ़्रांस से कांगो को आज़ादी मिली थी. लिकटेंस्टीन ने 15 अगस्त 1866 को जर्मनी से आज़ादी पाई थी. इन देशों में 15 अगस्त को आज़ादी का जश्न मनाया जाता है. 

 

Find Us on Facebook

Trending News