बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

के के पाठक के लौटते हीं चंद्रशेखर की शिक्षा विभाग हो गई छुट्टी , इस कारण बनाए गए गन्ना मंत्री

के के पाठक के लौटते हीं चंद्रशेखर की शिक्षा विभाग हो गई छुट्टी , इस कारण बनाए गए गन्ना मंत्री

पटना: बिहार की नीतीश कैबिनेट में राजद के तीन मंत्रियों का विभाग बदल दिया गया है. सबसे ज्यादा चर्चा है मंत्री चंद्रशेखर के विभाग बदलने की. चंद्रशेखर को  शिक्षा मंत्री से हटाकर गन्ना मंत्री का प्रभार सौंपा गया है. आलोक मेहता को शिक्षा विभाग की कमान सौंपी गई है।. महागठबंधन सरकार बनते हीं  शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर कई बार अपने बयानों के कारण विवादों से घिरे.अपने ऊटपटांग बयानों के लिए बहुचर्चित बिहार के  मंत्री चंद्रशेखर की बोलती सीएम नीतीश कुमार भी बंद नहीं करा पाए तो उनका उत्साह और बढ़ गया. चंद्रशेखर ने  शिक्षा विभाग के अपर सचिव केके पाठक से ही  विवाद मोल ले लिया.  केके पाठक जिस भी विभाग में रहे, वहां अपनी कार्यशैली से अलग ही पहचान बनाई.अपर मुख्य सचिव केके पाठक और शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर में बिल्कुल नहीं बनी.पिछले साल दोनों की लड़ाई पित पत्र वार में बदल गया था, तो उसके बाद  चंद्रशेखर ने लगभग एक महीने तक शिक्षा विभाग में जाना ही बंद कर दिया था.

केके पाठक ने शिक्षा मंत्री के कुछ सहयोगियों को विभाग में आने पर ही रोक लगा दी थी. शिक्षा मंत्री  चंद्रशेखर, लालू प्रसाद यादव के पास गए थे. लालू ने नीतीश से बात की थी. फिर नीतीश कुमार ने चंद्रशेखर और पाठक दोनों को मुख्यमंत्री आवास में बुलाया था . मामला कुछ दिनों के लिए दब गया था, लेकिन जनवरी के शुरू में ही मंत्री और सचिव के बीच काफी विवाद बढ़ गया. मंत्री को पाठक के कुछ आदेशों पर घोर आपत्ति थी. इसके बाद के के पाठक लंबी छुट्टी पर चले गए. 

चंद्रशेखर को उम्मीद थी कि राजद  इस मामले में उनके साथ वैसे हीं खड़ा होगी जैसे  रामचरित मानस पर उनके विवादित बयान के समय  हुई थी लेकिन इस बार दांव उल्टा पड़ गया. गुरुवार की सुबह चंद्रशेखर  राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव से मिलने गए थे. बाहर निकलते समय उनके  मुंह  पर बारह बज रहे थे.पत्रकारों ने जब उनसे सवाल किया कि केके पाठक विवाद पर वे क्या कहना चाहेंगे तो चंद्रशेखर ने पलट कर पत्रकारों से ही पूछ लिया कि संविधान किसे बड़ा मानता है- मंत्री को या अफसर को.उनके उत्तर में खीझ साफ नजर आ रही थी.

बहरहाल  सरकार के निर्देश पर कुछ उच्च सदस्य अधिकारियों ने के के पाठक के मन मनौवल कर वापस शिक्षा विभाग में पदभार ग्रहण कराया गया.अब शिक्षा विभाग के मंत्री के पद से प्रोफेसर चंद्रशेखर को ही हटा दिया गया. आलोक मेहता को शिक्षा विभाग के मंत्री का पद दिया गया है.कथित तौर पर केके पाठक लंबी छुट्टी से वापस इसी शर्त पर आए हैं कि शिक्षा मंत्री  चंद्रशेखर शिक्षा विभाग में नहीं रहेंगे. शुक्रवार को ही केके पाठक ने लंबी छुट्टी के बाद अपना पदभार ग्रहण किया और उसके अगले दिन चंद्रशेखर को शिक्षा विभाग से हटा दिया गया. शिक्षा मंत्री के रूप में राम मंदिर, अयोध्या और रामचरितमानस पर लगातार बयान देकर भी प्रोफेसर चंद्रशेखर विवादों में रहे थे.

नीतीश कुमार ने शनिवार रात अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल करते हुए अपने सहयोगी राष्ट्रीय जनता दल के चंद्रशेखर का विभाग बदल दिया. आलोक मेहता को अब शिक्षा विभाग का प्रभार सौंपा गया है.

Suggested News