गर्मी आते ही फिर से सताने लगा चमकी बुखार का डर, डीएम ने जागरूकता अभियान चलाने का दिया निर्देश

गर्मी आते ही फिर से सताने लगा चमकी बुखार का डर, डीएम ने जागरूकता अभियान चलाने का दिया निर्देश

SHEOHAR : गर्मी के शुरू होते ही एक बार फिर से चमकी बुखार की आशंका जताई जाने लगी है। इससे बचाव को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह तैयार है। जिलाधिकारी सजन राजशेखर ने सभी स्वास्थ्य कर्मियों को सख्त निर्देश दिया है कि चमकी बुखार से बचाव को लेकर जागरूकता अभियान चलाएं। वहीं जिला शिक्षा पदाधिकारी को भी निर्देश दिया गया है की सभी विद्यालयों में दीवार लेखन का कार्य एवं प्रार्थना सभा में AES/JE के विषय पर बच्चों को जानकारी दी जाए। ताकि समुदाय स्तर पर यह सुनिश्चित हो की अभिभावक/ माता-पिता बच्चों को रात्रि में भोजन कराकर ही सुलाये। भोजन में मीठी वस्तु का उपयोग करें। ताकि बच्चों में ग्लूकोज का स्तर बना रहे। 

चमकी बुखार के लक्षण जैसे तेज बुखार के साथ सरदर्द, बेहोशी, उल्टी एवं चमकी के शिकायत होने पर यथाशीघ्र नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अथवा सदर अस्पताल में तुरंत उपचार हेतु एंबुलेंस से अथवा निजी वाहन से पहुंचे। निजी वाहन से पहुंचने पर प्रतिपूर्ति के रूप में तुरंत ₹400 का नगद भुगतान किया जाएगा। वही प्रभावित बच्चों के नि:शुल्क उपचार हेतु सदर अस्पताल में 5 बेड तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 2 बेड सुरक्षित रखा गया है। 

उपचार हेतु चिकित्सक एवं प्रशिक्षित पारा मेडिकल कर्मी को रोस्टर अनुरूप /दवा उपलब्ध रखने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया है। जिलाधिकारी ने NEWS4NATION से बातचीत करते हुए कहा कि जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग चमकी बुखार की रोकथाम और उसके उपचार को लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली है।

शिवहर से मनोज कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News