ASSEMBLY ELECTIONS 2021: 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में मतदान जारी, बंगाल में छिटपुट हिंसा के बीच डाले जा रहे वोट

ASSEMBLY ELECTIONS 2021: 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में मतदान जारी, बंगाल में छिटपुट हिंसा के बीच डाले जा रहे वोट

DESK: देश के चार राज्य पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में मतदान जारी है. जहां केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में एक ही चरण में मतदान की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, वहीं असम में भी तीसरे और आखिरी चरण का मतदान संपन्न हो जाएगा. पश्चिम बंगाल की बात करें तो वहां अभी पांच चरणों के चुनाव होने बाकी है. सभी जगहों के चुनाव के नतीजे एकसाथ 2 मई को ऐलान किए जाएंगे. 

मतदान के लिए कुल 475 सीटों पर सुबह 7 बजे से ही मतदान जारी है. इन सीटों पर 5857 प्रत्याशी मैदान में हैं. बंगाल को छोड़कर अन्य प्रदेशों में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान जारी है. वहीं पश्चिम बंगाल में छिटपुट हिंसा की खबरें सामने आ रही है. इन खबरों की सत्यता पर चुनाव आयोग संज्ञान भी ले रहा है. आयोग ने पश्चिम बंगाल में चुनाव वाले सभी 31 विधानसभा क्षेत्रों को ‘संवेदनशील’ बताते हुए धारा 144 के तहत वोटिंग संपन्न होने तक निषेधाज्ञा लागू कर दी. इसके अलावा चुनाव आयोग लगातार ही लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील कर रहा है. 

4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों में 9.30 बजे तक के मतदान प्रतिशत की बात करें तो पश्चिम बंगाल में 15 प्रतिशत, असम में 13 प्रतिशत, तमिलनाडु में 6 प्रतिशत, केरल में 15 प्रतिशत और पुडुचेरी में 16 प्रतिशत मतदान हुए हैं.

पश्चिन बंगाल की बात करें तो वहां BJP ने आरोप लगाया है कि TMC के गुंडे दगीरा बादुलदंगा क्षेत्र में लोगों को वोट नहीं डालने दे रहे. दक्षिण 24 परगना की डायमंड हार्बर सीट से BJP उम्मीदवार दीपर हलदर ने चुनाव आयोग से इसकी शिकायत की है. इसके अलावा उलुबेड़िया में TMC नेता के घर से EVM और VVPAT मिलने से सनसनी फैल गई है. इस मामले में चुनाव आयोग ने सेक्टर ऑफिसर तपन सरकार को सस्पेंड कर दिया है. आयोग ने कहा है कि यह रिजर्व EVM और VVPAT थी, इन्हें अब इलेक्शन प्रोसेस से हटा दिया गया है. पूरी जानकारी मिलने के बाद सभी संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई होगी.

वहीं केरल और तमिलनाडु में एक ही चरण में चुनाव होने की वजह से लोगों का उत्साह देखते ही बन रहा है. आम जनता सहित कई वीआईपी और वीवीआईपी लोग वोट डालने पहुंच रहे हैं. केरल में मेट्रोमैन ई श्रीधरन वोट डालने पहुंचे. वे पलक्कड़ से भाजपा के कैंडिडेट भी हैं. वहीं तमिलनाडु में MNM चीफ कमल हासन वोट डालने पहुंचे. वे कोयंबटूर दक्षिण सीट से चुनाव भी लड़ रहे हैं. वहीं साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत चेन्नई की स्टेला मेरिस में बने पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचे.

असम की बात करें तो यहां अंतिम चरण के चुनाव हैं जिसमें 40 विधानसभा सीटें हैं, जिसपर 373 प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं. इनमें राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा जलुकबरी से चुनाव लड़ रहे हैं. परिवहन मंत्री चंद्र मोहन पटोवरी धरमपुर, शिक्षा मंत्री सिद्धार्थ भट्टाचार्य गौहाटी पूर्व और BJP प्रदेशाध्यक्ष रंजीत कुमार दास पताचार्कुची सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

Find Us on Facebook

Trending News