बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दशहरा से पहले हो सकते हैं झारखंड में विधानसभा चुनाव, पांच नहीं इस बार सिर्फ इतने चरणों में होगी वोटिंग

दशहरा से पहले हो सकते हैं झारखंड में विधानसभा चुनाव, पांच नहीं इस बार सिर्फ इतने चरणों में होगी वोटिंग

RANCHI : इस साल झारखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं। जिसको लेकर निर्वाचन आयोग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। वहीं अब चुनाव से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है कि दुर्गा पूजा से पहले यहां चुनाव संपन्न कराए जा सकते हैं। 

बता दें कि चुनाव को लेकर केंद्रीय निर्वाचन आयोग की टीम आज पतरातू के लेक रिजॉर्ट में बैठक कर रही है। टीम की यह बैठक राज्य के सभी जिलों के उपायुक्त सह निर्वाचन पदाधिकारी के साथ हो रही है। टीम में सीनियर डिप्टी इलेक्शन कमिश्नर धर्मेंद्र शर्मा, नितेश व्यास, प्रधान सचिव अरविंद आनंद और अन्य पदाधिकारी शामिल हैं। आज की यह बैठक पूरे दिन चलेगी। इससे पहले राज्य निर्वाचन आयोग बीते एक महीने से वोटर्स वेरिफिकेशन सहित दूसरे जरूरी काम निपटाने में लगी हुई है

सितंबर और अक्टूबर में वोटिंग

इस बार झारखंड में दो चरणों में चुनाव कराने की तैयारी आयोग कर रही है। आयोग इस बात की कोशिश में है कि विधानसभा चुनाव बहुत लंबा न खींचे। उसे अधिकतम दो चरणों में करा लिया जाए। संभावना है कि पहले चरण का चुनाव सितंबर के अंतिम सप्ताह और दूसरे चरण का चुनाव अक्टूबर के पहले सप्ताह में हो सकता है। इस तरह आयोग प्रयास में है कि विधानसभा चुनाव दुर्गा पूजा से पहले समाप्त हो जाएं। बता दें कि झारखंड में 2014 और 2019 में हुए विधानसभा चुनाव पांच-पांच चरण में हुए थे। 

यही वजह है कि वोटर वेरिफिकेशन का काम चल रहा है। आयोग ने मतदाता सूची के प्रारूप के प्रकाशन की तारीख भी 25 जुलाई तय कर रखी है। वहीं वोटर लिस्ट के लास्ट नोटिफिकेशन की तारीख 19 अगस्त तय है। 

सीईसी ने की पुलिस पदाधिकारियों संग बैठक

रांची पहुंचने के बाद टीम ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान आयोग की टीम ने राज्य में चल रही मतदाता पुनरीक्षण कार्य की समीक्षा की। इस दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी के. रविकुमार ने कई जानकारियां केंद्रीय टीम को दी।

वहीं राज्य पुलिस के नोडल अधिकारी एमवी होमकर ने विधि-व्यवस्था की जानकारी दी। उन्होंने टीम को बताया कि किस तरह लोकसभा चुनाव के दौरान राज्य में विधि-व्यवस्था के इंतजाम किए गए थे।

Suggested News