बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश के सुझाव पर अटल बिहारी ने किया था बड़ा फैसला लेकिन मोदी सरकार ने नहीं मानी मांग ... एनआईटी पटना के एलुमिनी मीट में बोले मुख्यमंत्री

नीतीश के सुझाव पर अटल बिहारी ने किया था बड़ा फैसला लेकिन मोदी सरकार ने नहीं मानी मांग ... एनआईटी पटना के एलुमिनी मीट में बोले मुख्यमंत्री

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि उनके बार बार के आग्रह के बाद भी केंद्र सरकार पटना यूनिवर्सिटी को सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा नहीं दे रही है. वहीं एक दौर में अटल बिहारी वाजपेयी ने नीतीश का सुझाव मानते हुए बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग को एनआईटी का दर्जा दिया था. एनआईटी पटना के एलुमिनी मीट में शामिल हुए सीएम नीतीश ने कहा कि म भी वर्ष 1973 में यहां से पासआउट हुए थे। वर्ष 1972 में ही परीक्षा आयोजित होनी थी लेकिन 16 महीने विलंब होने के कारण परीक्षा वर्ष 1973 में आयोजित हुई और हम पासआउट हुए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी के मंत्रिमंडल में हम भी शामिल थे श्रद्धेय अटल बिहारी मुझे बहुत मानते थे। उस समय इंजीनियरिंग कॉलेज एन0आई0टी0 के रूप में कंवर्ट किये जा रहे थे। मैंने बताया कि बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग देश के 6 पुराने इंजीनियरिंग कॉलेजों में शामिल है, जिसकी स्थापना वर्ष 1924 में हुई थी। पटना यूनिवर्सिटी को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने की मांग हम करते रहे हैं लेकिन आज तक नहीं हुआ। बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग को एन0आई0टी0 के रूप में कन्वर्ट करने का आग्रह किया और वर्ष 2004 में ये एन0आई0टी0 के रूप कन्वर्ट हो गया। उसके बाद कॉलेज के बीच वाले भवन को यथावत रखते हुए इसे बनाया गया। उन्होंने कहा कि पटना का एन0आई0टी0 अन्य जगहों के एन0आई0टी0 से बेहतर रहा है। हमारी इच्छा है कि यह और आगे बढ़े। एन०आई०टी० पटना के विस्तार के लिये बिहटा में 125 एकड़ जमीन दी गयी है। हम चाहते हैं कि वहां भी जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूरा हो जाय। इसके लिये राज्य सरकार से जो भी मदद की जरूरत होगी वह की जायेगी। बिहटा में जब बनकर तैयार हो जायेगा, तब एन०आई०टी० पटना सबसे बड़ा और विकसित होगा। पहले यहाँ कम छात्रों के पढ़ने की सुविधा थी, जो अब बढ़कर 4,500 हो गया है। हम चाहेंगे कि बिहटा में अधिक से अधिक छात्रों के पढ़ने की सुविधा उपलब्ध हो जाय।


हालांकि इस दौरान नीतीश ने फिर से दोहराया कि जिस तरह पटना एनआईटी है उसी तर्ज पर पटना यूनिवर्सिटी को भी सेंट्रल युनिवर्सिटी बनाने की मांग वे करते रहे हैं लेकिन केंद्र सरकार ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने ही बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग का नामकरण बी०सी०ई०एन०आई०टी० करवाया था ताकि कोई भूले नहीं। यहां आई0आई0टी0 की स्थापना के लिये 500 एकड़ जमीन की मांग की गई, जिसे उपलब्ध कराया गया। अब वह बनकर तैयार हो गया है।

किसी भी तरह के निर्माण कार्य एवं बाढ़ या सुखाड़ की स्थिति में एन0आई0टी0 पटना से परामर्श लिया जाता है। जब तक मैं जीवित रहूँगा एन0आई0टी0 पटना जितना आगे बढ़ेगा मुझे खुशी होगी। आप सभी बुलंदी के साथ बच्चों को बेहतर ढंग से पढ़ाइये। हम जो भी निर्माण कार्य कराते हैं, उसके लिये आप से सुझाव लेते हैं। इसे आगे भी देखते रहियेगा। मुझे बहुत दुख होता था, जब हमलोग पढ़ते थे तो कोई लड़की यहाँ नहीं पढ़ती थी। उस समय कोई महिला इधर से गुजरती थी तो छात्रों के साथ-साथ प्रोफेसर लोग भी देखने लगते थे। हमने इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई में लड़कियों के लिये कम से कम एक तिहाई सीट आरक्षित कर दी है। आज मुझे यहाँ महिलाओं को देखकर काफी खुशी हो रही है। पुरूष और महिला दोनों के उत्थान से ही समाज आगे बढ़ेगा।


Suggested News