बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Pitru Paksha: पितृ पक्ष में पूर्वजों को नाराज किए बिना खरीदारी कैसे करें? ये दिन हैं शुभ

Pitru Paksha: पितृ पक्ष में पूर्वजों को नाराज किए बिना खरीदारी कैसे करें? ये दिन हैं शुभ

Pitru Paksha: आज हम बात करेंगे हिंदू धर्म के एक महत्वपूर्ण अवसर, पितृ पक्ष के बारे में। इस दौरान हम अपने पूर्वजों को याद करते हैं और उनकी आत्मा की शांति के लिए तर्पण करते हैं। परंतु, क्या आप जानते हैं कि इस पर्व में खरीदारी करना शुभ माना जाता है या नहीं? आमतौर पर, पितृ पक्ष में खरीदारी को वर्जित माना जाता है। इसका कारण यह है कि इस पर्व में हम सांसारिक सुखों से दूर रहकर अपने पूर्वजों को याद करते हैं। खरीदारी करने से हमारा ध्यान भटक सकता है और हम अपने पूर्वजों के प्रति सम्मान नहीं दिखा पाते हैं।


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पितृ पक्ष में भी ऐसे कुछ दिन होते हैं जब खरीदारी करना शुभ माना जाता है। इन दिनों में विशेष योग बनते हैं जो खरीदारी के लिए अनुकूल होते हैं। इस साल पितृ पक्ष में आप 23, 26 सितंबर और 2 अक्टूबर को खरीदारी कर सकते हैं। इन दिनों सर्वार्थ सिद्धि योग और गुरु पुष्य योग बन रहे हैं जो खरीदारी के लिए शुभ माने जाते हैं।


  • 23 सितंबर के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है जो हर मनोकामना को पूरा करने वाला माना जाता है। इसी तरह 26 सितंबर के  दिन गुरु पुष्य योग बन रहा है जो धन लाभ और समृद्धि लाने वाला माना जाता है। हालांकि, इस दिन खरीदारी का मुहूर्त रात 11:30 बजे के बाद है। वहीं पितृ पक्ष के आखिरी दिन 2 अक्टूबर को फिर से सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है।

पितृ पक्ष के दौरान खरीदारी करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है। जैसे, इन दिनों खरीदारी करते समय ध्यान रखें कि आपका मन अपने पूर्वजों के प्रति श्रद्धा से भरा हो। खरीदारी करते समय ज़रूरत से ज़्यादा खर्च न करें। इन दिनों दान करना भी शुभ माना जाता है।

Editor's Picks