एशेज पर ऑस्ट्रेलिया का कब्जा : लगातार तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को करना पड़ा करारी हार का सामना

एशेज पर ऑस्ट्रेलिया का कब्जा : लगातार तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को करना पड़ा करारी हार का सामना

DESK : टेस्ट क्रिकेट में अपने परंपरागत प्रतिद्वंदी इंग्लैंड को हराकर ऑस्ट्रेलिया एशेज सीरीज पर कब्जा जमा लिया है। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए एशेज सीरीज (Ashes Series) के तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को करारी शिकस्त दी. कंगारू टीम ने इंग्लैंड (Australia vs England) को पारी और 14 रन से हराया। इस तरह पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 3-0 की बढ़त बना ली है। 

दूसरी पारी में सिर्फ 68 पर सिमट गई इंग्लैंड की टीम

पहली पारी में इंग्लैंड ने 185 रन बनाए थे जिसके जवाब में मेजबान टीम ने 267 रन बनाकर आउट हुई. ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी के आधार पर 82 रनों की बढ़त मिली. लेकिन इंग्लैंड की पूरी टीम दूसरी पारी में सिर्फ 68 रनों पर सिमट गई. 32 वर्षीय तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड (Scott Boland) ने दूसरी पारी में सिर्फ 7 रन देकर छह विकेट झटके. उनके अलावा मिचेल स्टार्क ने तीन और कैमरन ग्रीन ने एक विकेट चटकाया. इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) ही थोड़ा संघर्ष दिखा सके

इंग्लैंड का कोई बल्लेबाज नहीं कर सका संघर्ष

मैच में 85 रन से पिछड़ने के बाद दूसरी पारी में इंग्लैंड को तीसरे दिन के खेल मे हार को बचाने की जिम्मेदारी जो रूट और बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के कंधों पर थी. इंग्लैंड को तीसरे दिन पहला झटका बेन स्टोक्स के रूप में लगा. स्टोक्स 11 रन के निजी स्कोर पर स्टार्क की गेंद पर बोल्ड हो गए. इसके बाद स्कॉट बोलैंड ने विकेटों की झड़ी लगा दी. बोलैंड ने सिर्फ 11 गेंदों के अंदर जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, मार्क वुड और ऑली रॉबिनसन को पवेलियन भेजाइंग्लैंड का आखिरी विकेट जेम्स एंडरसन के रूप में गिरा जिन्हें कैमरन ग्रीन ने बोल्ड किया।

इससे पहले दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने दूसरी पारी के चार विकेट 31 रन पर गंवा दिये थे. मिचेल स्टार्क ने जैक क्रॉले को विकेट के पीछे पांच के स्कोर पर लपकवाया. डेविड मलान खाता खोले बिना ही पांचवें ओवर में आउट हो गए. पहला टेस्ट खेल रहे स्कॉट बोलैंड ने एक रन देकर दो विकेट लिये. उन्होंने हसीब हमीद (7) और जैक लीच (0) को पवेलियन भेजा।

इंग्लैंड का निराशाजनक प्रदर्शन

एशेज सीरीज जीतने के इरादे से ऑस्ट्रेलिया पहुंची इंग्लैंड ने न सिर्फ ट्रॉफी गंवा दी है। बल्कि अब उन पर सीरीज में क्लिन स्वीप का भी खतरा मंडरा रहा है। सीरीज में अब तक हुए तीन मैचों में इंग्लैंड टीम का प्रदर्शन बेहद ही निराशाजनक रहा है और सभी मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम उन पर हावि नजर आई है। पिछले कुछ सालों के प्रदर्शन की बात करें तो इंग्लैंड का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। ऐसे में अब इंग्लैंड की टीम के इस प्रदर्शन पर विशेषज्ञ भी हैरान हैं।

Find Us on Facebook

Trending News