बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बांका के लाल अपूर्व आनंद ने बिहार का नाम किया रौशन, यूपीएससी परीक्षा में तीसरे प्रयास में लाया 163 वां रैंक

बांका के लाल अपूर्व आनंद ने बिहार का नाम किया रौशन, यूपीएससी परीक्षा में तीसरे प्रयास में लाया 163 वां रैंक

BANKA : बांका के अमरपुर प्रखंड के भिखनपुर गांव के एक किसान के पुत्र ने तीसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में 163 वां रैंक लाकर अपने गांव तथा जिले का मान पुरे बिहार में बढ़ाया है। भिखनपुर गांव निवासी ओमनारायण शर्मा का पुत्र अपूर्व आनंद बचपन से ही पढाई में मेधावी छात्र था। उन्होने मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा सन् 2013 में डीएवी पब्लिक स्कूल देवघर से उत्तीर्ण किया। जबकि आगे की डिग्री आई आईटी कानपुर से पुर्ण किया। 

डिग्री पुर्ण करने के बाद अपूर्व आनंद 32 लाख की पैकेज पर गोल्ड मेन कंपनी में दो वर्षो तक काम किया। लेकिन बचपन से ही कुछ अलग हटकर समाज की सेवा करने की जिद के कारण वह कोविड काल में अपने घर भिखनपुर आ गया और ऑनलाइन यूपीएससी की तैयारी में जुट गया। तीसरे प्रयास में ही उन्हें सफलता हाथ लगी और वह यूपीएससी की परीक्षा में 163 वां रैंक लाकर यह साबित कर दिया को अगर हौसले हो बुलंद तो आँधियो में चिराग जलते हैं। 

उनकी सफलता से भिखनपुर गांव के ग्रामीण गौरवान्वित है। मौके पर अपूर्व आनंद के बड़े पिताजी श्रीनारायण शर्मा सलिल ने बताया कि अपूर्व के पिता उनके छोटे भाई ओमनारायण शर्मा एक सफल किसान के साथ -साथ एक अच्छे पिता थे। उन्होंने बचपन से ही अपने बच्चों को अनुशासन में रहना सिखाया। सन् 2015 में उनकी मौत के बाद पुरा परिवार बिखराव की स्थिति में आ गया। पुरे परिवार को वह एक साथ लेकर चलते हुए बच्चो को अच्छी परवरिश देने का कार्य किया। 

आज अपूर्व आनंद की बड़ी बहन नुपुर शर्मा शादी के बाद बैगलौर में उच्च पद पर जॉब कर रही है जबकि छोटी बहन मधु शर्मा बम्बई के बैंक ऑफ् अमेरिका में उच्च पद पर जॉब कर रही है। मौके पर अपूर्व आनंद ने सफलता का श्रेय अपनी मां शबनम शर्मा एवं बड़े पिताजी श्रीनारायण शर्मा को दिया। इस अवसर पर रामबालक शर्मा समेत दर्जनो की संख्या में ग्रामीण उनके आवास पर पहुंच कर मिठाई खिलाकर उन्हें बधाई दिया।

बांका से चन्द्रशेखर कुमार भगत की रिपोर्ट

Suggested News