छठ के पहले मोदी सरकार ने दिया करोड़ों बिहारियों को बड़ा तोहफा, अब दिसम्बर तक मिलेगा फ्री में राशन

छठ के पहले मोदी सरकार ने दिया करोड़ों बिहारियों को बड़ा तोहफा, अब दिसम्बर तक मिलेगा फ्री में राशन

पटना. बिहार सहित देश के गरीब राशन कार्ड धारकों के लिए मोदी सरकार ने एक बार फिर से बड़ी खुशखबरी का ऐलान किया है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को 3 महीने के लिए और बढ़ा दिया गया है। इसका मतलब साफ है कि अब राशन कार्ड धारकों को दिसंबर महीने तक फ्री में राशन मिलता रहेगा। आपको बता दें कि फ्री राशन से देश के गरीबों का कल्याण हुआ है। दिवाली, दशहरा और छठ जैसे मौकों पर मोदी सरकार से राशन कार्ड धारकों को यह बड़ा तोहफा मिला है। 2020 में कोरोना काल के दौरान इस योजना की शुरुआत की गई थी। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद कोविड-19 काल के दौरान इस योजना का ऐलान किया था। तब से इस योजना को लगातार बढ़ाया जा रहा है। मार्च 2022 में इस योजना को सितंबर 2022 तक कर दिया गया था। अब इसे बढ़ाकर दिसंबर 2022 तक कर दिया गया है। सरकार का दावा है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से 80 करोड़ देशवासियों को फायदा होगा। 

सरकार का यह भी दावा है कि इस योजना से कोरोना महामारी के दौरान उन लोगों को बड़ी राहत मिली जो रोजगार छोड़कर अपने घर वापस लौट आए थे। सरकार का यह भी दावा है कि इस योजना के जरिए देश से भुखमरी को समाप्त करने में मदद मिली है। सरकार की ओर से आज की बैठक में इस योजना को लेकर एक समीक्षा भी की गई है। समीक्षा में अनाज के स्टॉक पर भी बात की गई है। अब तक की जानकारी के मुताबिक इस योजना पर 3.40 लाख करो रुपए खर्च किए जा चुके हैं। 

इस योजना के जरिए गरीब परिवारों को 5 किलो राशन प्रति व्यक्ति मुहैया कराया जाता है। इस योजना की वजह से भाजपा को कई राज्यों में चुनावी फायदा भी हुआ है। बिहार और उत्तर प्रदेश के चुनाव में हमने देखा कि कैसे लोगों ने इस योजना की जमकर सराहना की थी। भाजपा की ओर से भी इस योजना को बढ़-चढ़कर लोगों के समक्ष पेश किया जाता है।


Find Us on Facebook

Trending News