लालू के सिंगापुर जाने से पहले सीबीआई ने दिया बड़ा झटका, नौकरी के बदले जमीन घोटाले में चार्जशीट दाखिल, पत्नी और दो बेटियों पर भी आरोप

लालू के सिंगापुर जाने से पहले सीबीआई ने दिया बड़ा झटका, नौकरी के बदले जमीन घोटाले में चार्जशीट दाखिल, पत्नी और दो बेटियों पर भी आरोप

NEW DELHI : एक तरफ लालू प्रसाद 12वीं बार राजद के अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने के साथ कीडनी का इलाज कराने के लिए सिंगापुर जाने की तैयारी कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ सीबीआई ने जमीन के बदले नौकरी घोटाले (Land for Jobs Scam) में CBI ने लालू, राबड़ी, मीसा और हेमा यादव समेत 16 के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दिया है। ऐसे में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव की मुश्किलें बढ़ती दिख रही है। जब लालू यादव रेल मंत्री थे तो उन पर जमीन के बदले नौकरी देने का आरोप लगा था। उसी मामले की सीबीआई जांच चल रही है।

 नौकरी घोटाले में 16 पर चार्जशीट
 केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, उनकी दो बेटियों मीसा-हेमा के साथ 12 अन्य के खिलाफ रेलवे में उनके कार्यकाल के दौरान कथित तौर पर जमीन के बदले नौकरी घोटाले में आरोपपत्र दाखिल किया है। सीबीआई अधिकारी ने कहा कि लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती और रेलवे के एक पूर्व महाप्रबंधक को हाल ही में एक विशेष अदालत के सामने दायर आरोप पत्र में आरोपी के रूप में नामित किया गया है।

क्या है Land for Jobs Scam मामला?
 आरोप है कि साल 2004-2009 के बीच लालू यादव के रेलमंत्री रहते हुए लोगों को गलत तरीके से नौकरी दिलाई गई। नौकरी देने के एवज में लालू यादव ने गरीब लोगों से जमीन लिखवा लिए थे। जब लालू रेल मंत्री थे तब घोटाला हुआ था। दायर शिकायत पत्र में कहा गया है कि लालू यादव ने नौकरी के बदले प्राइम लोकेशन पर जमीन ली थी। सीबीआई ने 23 सितंबर 2021 को रेलवे में कथित भूमि के बदले नौकरी घोटाले से संबंधित प्रारंभिक जांच दर्ज की थी, जिसे 18 मई को एक प्राथमिकी में बदल दिया गया था। एजेंसी के अनुसार, उम्मीदवारों को कथित तौर पर रेलवे अधिकारियों द्वारा 'अनुचित हड़बड़ी' में आवेदन करने के तीन दिनों के भीतर समूह डी पदों पर विकल्प के रूप में नियुक्त किया गया था। बाद में, 'व्यक्तियों ने स्वयं या उनके परिवार के सदस्यों ने अपनी जमीन हस्तांतरित कर दी थी।   इस बात की शिकायत सीबीआई तक भी पहुंची थी। इसे मामले में आरोप पत्र दायर किया गया है।

इन 16 के खिलाफ चार्जशीट 

1. लालू प्रसाद यादव, राजद अध्यक्ष

2. राबड़ी देवी, पूर्व मुख्यमंत्री, बिहार
3. मीसा भारती, लालू प्रसाद यादव की बड़ी बेटी और राज्यसभा सांसद
4. हेमा यादव, लालू प्रसाद यादव की बेटी
5. राजकुमार सिंह
6. मिथिलेश कुमार
7. अजय कुमार
8. संजय राय उर्फ संजय कुमार
9. धर्मेंद्र राय उर्फ धर्मेंद्र कुमार
10. विकास कुमार
11. पिंटू कुमार
12. दिलचंद्र कुमार
13. प्रेम चंद्र कुमार
14. लाल चंद्र कुमार
15. हृदयानंद चौधरी, गोपालगंज के मीरगंज निवासी
16. अभिषेक कुमार, बिहटा के बिडौल निवासी

 
 
 

Find Us on Facebook

Trending News