बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी दक्षिण भारत के मंदिरों में कर रहे पूजा अर्चना, आज अरिचल मुनाई पॉइंट - श्री कोठंडारामा स्वामी मंदिर में किया पूजा और दर्शन

अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी दक्षिण भारत के मंदिरों में कर रहे पूजा अर्चना, आज अरिचल मुनाई पॉइंट - श्री कोठंडारामा स्वामी मंदिर में किया पूजा और दर्शन

अयोध्या भारत के महान सांस्कृतिक विरासत का प्रतिबिंब है. राम अयोध्या के राजा थे,लेकिन अराध्य वो पूरे देश के हैं. उनकी प्रेरणा,उनकी तपस्या,उनका दिखाया मार्ग हर देशवासी के लिए है. भगवान राम के आदर्शों पर चलना, हम सभी भारतीयों का कर्तव्य है. अयोध्या के कण-कण में राम  हैं, 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे.अयोध्या राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण भारत के मंदिरों में पूजा-अर्चना कर रहे हैं. शनिवार को उन्होंने तिरुचिरापल्ली में श्रीरंगम में रामायण से जुड़े प्राचीन मंदिर श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में पूजा की और ‘कंब’ रामायण का पाठ सुना. मोदी तमिलनाडु के इस प्राचीन मंदिर में आने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं. पुजारियों ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच उनका औपचारिक ‘पूर्ण कुंभ’ स्वागत किया.श्रीरंगम में श्री रंगनाथस्वामी की मूर्ति भगवान विष्णु का एक रूप है, जिसकी मूल रूप से पूजा भगवान राम और उनके पूर्वजों ने की थी। मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा के लिए श्री राम के आराध्य रंगनाथस्वामी से आशीर्वाद मांगा। प्रधानमंत्री इसके बाद रामेश्वरम स्थित श्री रामनाथस्वामी मंदिर भी गये.

इससे पहले इस सप्ताह की शुरुआत में उन्होंने आंध्र प्रदेश के सत्यसाई जिले के ऐतिहासिक वीरभद्र मंदिर में पूजा-अर्चना की थी, जिसका संबंध रामायण में जटायु प्रकरण से जुड़ा है.इसके बाद पीएम मोदी ने केरल के त्रिशूर में त्रिप्रयार श्री रामास्वामी मंदिर में दर्शन किए.  इस मंदिर का संबंध भगवान राम और उनके भाइयों से संबंधित है.

रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां पहुंचे हैं जहां से रामसेतु का निर्माण हुआ था.पीएम मोदी ने आज सुबह करीब साढ़े नौ बजे अरिचल मुनाई पॉइंट का दौरा किया. इसके बारे में कहा जाता है कि यहीं से राम सेतु का निर्माण हुआ था. इसके बाद उन्होंने श्री कोठंडारामा स्वामी मंदिर में पूजा और दर्शन किया.कोठंडारामा नाम का अर्थ धनुषधारी राम है.यह धनुषकोडी में स्थित है. बहरहाल रामलला के प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी दक्षिण भारत की यात्रा पर हैं वे यहां के मंदिरों में पूजा अर्चना कर रहे हैं. 


Suggested News