बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

G20 सम्मेलन से पहले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने की मोदी की प्रशंसा , पीएम के इन नीतियों को ठहराया सही

G20 सम्मेलन से पहले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने की मोदी की प्रशंसा , पीएम के इन नीतियों को ठहराया सही

दिल्ली- पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध के मद्देनजर नई विश्व व्यवस्था को संचालित करने में भारत की भूमिका को बेहद महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि भारत ने शांति की अपील करते हुए अपने संप्रभु और आर्थिक हितों को पहले स्थान पर रखकर सही काम किया है.जी20 सम्मेलन से पहले एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर कहा कि जब दो या उससे ज्यादा देशों के बीच तनाव होता है तो दूसरे देशों पर कोई एक साइड चुनने का दबाव बन जाता है. मनमोहन सिंह के अनुसार 'मुझे लगता है कि शांति की अपील कर भारत ने बेहतर तरीके से अपने संप्रभु और आर्थिक हितों को प्रथम स्थान देकर सही काम किया है.' मनमोहन सिंह ने कहा कि रूस-यूक्रेन संघर्ष और चीन एवं पश्चिमी देशों के बीच तनाव के कारण विश्व व्यवस्था में बहुत बदलाव आ चुका है. इस नई व्यवस्था के संचालन में भारत ने अहम रोल निभाया है और आज वैश्विक तौर पर भी भारत की साख बढ़ी है.

2047 तक देश को तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी के दावे पर मनमोहन सिंह ने कहा कि आने वाले सालों में भारत अर्थव्यवस्था का पावर हाउस होगा. मनमोहन ने कहा कि भारत बदलती वैश्विक व्यवस्था में अद्वितीय आर्थिक अवसर के मुहाने पर खड़ा है. हालांकि, उसके पास एक बड़ा बाजार है और वह प्राकृतिक संसाधनों के जरिए  उत्पादन और निर्माण कर आने वाले दशकों में दुनियाभर में अर्थव्यवस्था का पावरहाउस होगा.

पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के भविष्य को लेकर मुझे चिंता से ज्यादा आशाएं हैं, लेकिन मेरा आशावाद इस पर निर्भर करता है कि भारतीय समाज में कितना सौहार्दपूर्ण माहौल है क्योंकि सही विकास के लिए सबसे जरूरी बुनियाद है.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि भारत दुनिया में कहां खड़ा है इसका देश की राजनीति में मुद्दा बनना भी चाहिए, लेकिन ये जरूरी है कि कूटनीति और विदेश नीति का निजी राजनीति या पार्टी के लिए उपयोग करने में संयम बरता जाए. 

चीन सीमा विवाद पर जरूरी कदम उठाएंगे की सलाह देते हुए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री मोदी इसके लिए जरूरी कदम अवश्य उठाएंगे.'

Suggested News