बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा चुनाव से पहले आप और कांग्रेस को भाजपा ने दिया झटका, चंडीगढ़ मेयर चुनाव में दी करारी शिकस्त, बहुमत के बाद भी मिली हार

लोकसभा चुनाव से पहले आप और कांग्रेस को भाजपा ने दिया झटका, चंडीगढ़ मेयर चुनाव में दी करारी शिकस्त, बहुमत के बाद भी मिली हार

DESK : लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार को पटखनी देने की तैयारी में जुटी कांग्रेस और आप के समर्थनवाली इंडी गठबंधन को भाजपा ने करारा झटका दिया है। चंडीगढ़ में हुए मेयर के लिए दोनों पार्टियो को पीछे छोड़ते हुए भाजपा उम्मीदवार ने चुनाव जीत लिया है। जबकि वोटों का बहुमत आप -कांग्रेस के पक्ष में था, लेकिन अंतिम समय पर पूरा खेल बदल गया। अब चुनाव परिणाम को लेकर आप ने धांधली करने का आरोप लगाया है। 

चंडीगढ़ नगर निगम में बीजेपी के 14 पार्षद हैं। संख्याबल के लिहाज से बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है. बीजेपी के बाद 13 पार्षदों के साथ आम आदमी पार्टी चंडीगढ़ नगर निगम में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है. कांग्रेस के सात पार्षद हैं और एक पार्षद शिरोमणि अकाली दल का है. चंडीगढ़ मेयर चुनाव में स्थानीय सांसद को भी मतदान का अधिकार है. चंडीगढ़ से बीजेपी की किरण खेर सांसद हैं. किरण खेर को भी जोड़ लें तो बीजेपी की स्ट्रेंथ 15 पहुंचती है जबकि साझा उम्मीदवार उतारने वाली आम आदमी पार्टी और कांग्रेस की स्ट्रेंथ 20 पार्षदों की है।

इस तरह बदल गया सारा चुनावी गणित

मेयर चुनने के लिए सभी 35 पार्षदों और सांसद किरण खेर ने वोट डाले। वोटिंग के बाद वोटों की गिनती शुरू हुई. बीजेपी उम्मीदवार के पक्ष में 16 वोट पड़े थे। शिरोमणि अकाली दल के एकमात्र पार्षद का वोट जोड़कर इतना ही पहुंच रहा था. वहीं, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के साझा उम्मीदवार के पक्ष में 20 वोट पड़े थे जितने थे। बीजेपी संख्याबल के लिहाज कांग्रेस और आम आदमी पार्टी से पीछे थी।

अब हुआ ये कि कांग्रे-AAP उम्मीदवार के पक्ष में पड़े 20 में से आठ वोट रिजेक्ट हो गए. आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के वोट 13 प्लस 7 यानी 20 से 8 वोट रिजेक्ट होने की वजह से माइनस हो गए। इसके बाद दोनों दलों के साझा उम्मीदवार को मिले वैलिड वोट 12 ही बचे. कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार के 12 वैलिड वोट के मुकाबले बीजेपी उम्मीदवार मनोज सोनकर के पक्ष में 16 वोट थे. वोटों की गिनती के बाद बीजेपी उम्मीदवार को विजयी घोषित कर दिया गया।

 20 पार्षदों वाला गठबंधन मेयर चुनाव में हार गया और 16 वोट के साथ मनोज सोनकर चुनावी बाजी जीतकर चंडीगढ़ शहर के अगले मेयर निर्वाचित हो गए। चंडीगढ़ मेयर चुनाव नतीजों के ऐलान के बाद आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के पार्षदों ने हंगामा शुरू कर दिया। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के साझा उम्मीदवार को वोटों का गणित पक्ष में होते हुए भी हार का सामना करना पड़ा।


Suggested News