बेगूसराय में बलान नदी का बांध टूटा, 3 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित

बेगूसराय में बलान नदी का बांध टूटा, 3 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित

Begusarai: बिहार में बाढ़ का कहर अभी भी जारी है. बेगूसराय में बलान नदी का बांध टूटने से 3000 से अधिक की आबादी प्रभावित हुई है. लोग बांध टूटने की वजह प्रशासनिक लापरवाही बता रहे हैं. बांध टूटने एवं तेज धार की वजह से जोकिया, तेलन एवं टांडी गांव के सैकड़ों घरों में पानी घुस गया वहीं फसल की भी भारी क्षति हुई है. आलम यह है कि अब लोग अपने स्तर से बांधों पर शरण लेने को विवश हैं. लोगों का आरोप है की प्रशासनिक स्तर से अभी तक राहत एवं बचाव के कोई कारगर कदम नहीं उठाए गए हैं
 

 


सोमवार की रात्रि जब भगवानपुर प्रखंड के जोकिया पंचायत के लोग अपने अपने घरों में सोए हुए थे उसी वक्त बलान नदी का बांध टूट गया और धीरे-धीरे बांध करीब 40 से 50 फीट में दरार करता चला गया. इसके साथ ही साथ पानी की तेज धार लोगों के फसलों को डूबते हुए ग्रामीण इलाकों में प्रवेश कर गई. सुबह जैसे ही लोगों की आंख खुली तो चारों तरफ पानी ही पानी नजर आया तब जाकर लोग बांध के किनारे पहुंचे तो देखा बलान नदी अपने रौद्र रूप में तबाही मचा रही थी.
 
 स्थानीय लोगों के द्वारा बरे बरे पेड़ों को डालकर पानी की धार को रोकने का प्रयास जरूर किया जा रहा है. बांध की सुरक्षा में लगाए गए कर्मचारियों की मानें तो पिछले एक सप्ताह से बांध में रिसाव हो रहा था और मौजूद सुरक्षाकर्मियों के द्वारा इसकी सूचना संबंधित विभाग एवं ठेकेदार को दी गई थी लेकिन न हीं विभाग के द्वारा बचाव के लिए कोई कदम उठाया गया और ना ही ठेकेदार ने इसमें रुचि दिखाई.  आलम यह रहा कि बांध टूट गई और लोगों के लिए तबाही छोड़ गई .

Find Us on Facebook

Trending News