भाई बहन के अटूट प्रेम का पर्व भैया दूज आज, जानें क्यों बहनें पहले भाई को करती है श्रापित, फिर देती है दीर्घायु होने का आशीर्वाद...

भाई बहन के अटूट प्रेम का पर्व भैया दूज आज, जानें क्यों बहनें पहले भाई को करती है श्रापित, फिर देती है दीर्घायु होने का आशीर्वाद...

MOTIHARI: भाई बहन के अटूट प्रेम का महान पर्व भैया दूज आज पूरे देश में हर्सोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। अपने भाइयों की लंबी उम्र व दीर्घायु होने की कामना करने के लिए महिलाएं बड़े ही धूमधाम से इस पर्व को मनाती हैं। पूरे देश की आधी आबादी भाइयों के लिए इस पर्व को मनाती हैं और अपने अपने भाइयों के लिए भगवान से आशीर्वाद मांगती है।

इस पर्व की खासियत यह है कि इसमें बहनें अपने भाइयों को श्राप देती हैं, उन्हें बद्दुआएं देती हैं फिर पूजा करती हैं। पूजा के बाद बहनें रेंगनी के कांटों से अपनी जीभ को लहूलुहान कर भगवान से माफी मांगती है और उसके बाद ईश्वर से अपने अपने भाइयों की लंबी उम्र की दुआएं करती हैं। पारंपरिक लोक गीतों के माध्यम से बहने अपने भाइयों की लंबी उम्र की कामना करने के बाद उन्हें बजरी खिलाती है, और नारियल व मिठाई देकर उनका आशीर्वाद प्राप्त करती हैं। भाई इस पावन पर्व पर अपनी अपनी बहनों को सामर्थ्य अनुरूप उपहार व पैसे देकर उन्हें खुश करते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। 

प्राचीन मान्यताओं पर आधारित ये महापर्व महाभारत काल से ही चला आ रहा है और आज भी ये महापर्व हर्सोल्लास के साथ मनाया जाता है। तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि मोतिहारी जिले में महिलाएं भाइयों की लंबी उम्र की कामना के लिए पूजा पाठ कर रही हैं। रुई के बंधन से अपने भाई की कलाई को मजबूत करती है और नारियल, मिठाई, बाजरे, गोबर व अन्य पूजन सामग्रियों के साथ पूजा पाठ करती हैं।

Find Us on Facebook

Trending News