भारत ने फिर दिखाई दरियादिली, नेपाल को दी दो आधुनिक ट्रेन

भारत ने फिर दिखाई दरियादिली, नेपाल को दी दो आधुनिक ट्रेन

Desk: भारत और नेपाल के बीच सीमा विवाद के बावजूद भी दोस्ती की मिसाल कायम है. भारत और नेपाल के बीच अब जल्द ही रेल सेवा शुरू होने जा रही है. भारत ने नेपाल को दो आधुनिक ट्रेनें सौंपी हैं, जो दिसंबर के मध्य से बिहार के जयनगर और धनुषा जिले के कुर्था के बीच चलेंगी.

रेलवे के मुताबिक ये दोनों ट्रेनें जनकपुर शहर के कुर्था से भारत के सीमा से सटे जयनगर के लिए शुरू होंगी. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार इस हिमालयी राष्ट्र में यह पहली बड़ी लाइन (ब्रॉड गेज) की रेल सेवा होगी. कुर्था से जयनगर तक ट्रेन शुरू होने से दोनों देशों के नागरिकों को लाभ मिलेगा. ये रेल मार्ग 35 किलोमीटर की दूरी को कवर करेगा.

कोंकण रेलवे ने शुक्रवार को जयनगर-कुर्था लाइन के लिए नेपाल रेलवे को दो आधुनिक डीजल-इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट ट्रेनें सौंप दी हैं. इन ट्रेनों का निर्माण इंटेग्रेटेड कोच फैक्ट्री चेन्नई द्वारा आधुनिक सुविधाओं और नवीनतम तकनीक के जरिए किया गया है.

जानकारी के मुताबिक प्रत्येक ट्रेन लगभग 1,300 यात्रियों को 110 किमी प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार के साथ यात्रा की सुविधा प्रदान कर सकता है. नेपाल ने राजधानी शहर काठमांडू को दोनों देशों की सीमाओं से जोड़ने के लिए चीन और भारत दोनों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए.

Find Us on Facebook

Trending News