भूपेंद्र पटेल होंगे गुजरात के नये सीएम, बीजेपी विधायक दल की बैठक में हुआ फैसला

भूपेंद्र पटेल होंगे गुजरात के नये सीएम, बीजेपी विधायक दल की बैठक में हुआ फैसला

Desk. विजय रुपाणी के इस्तीफे के बाद गुजरात में शुरू हुआ सियासी संकट अब अंत हो गया है. भूपेंद्र पटेल गुजरात के नए मुख्यमंत्री चुने गये हैं. नये सीएम को लेकर गांधीनगर स्थित भाजपा ऑफिस में विधायक दल की बैठक हुई. इसमें भाजपा विधायक के साथ-साथ केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद जोशी और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ बतौर पर्यवेक्षक के रूप में शामिल हुए. इससे पहले तोमर ने गुजरात भाजपा के अध्यक्ष सीआर पाटिल के घर पर भी मीटिंग की थी.

ये भी सीएम की रेस में थे

गुजरात के नए सीएम की रेस में दादरा नगर हवेली, दमन-दीव और लक्षद्वीप के प्रशासक प्रफुल्ल खोड़ाभाई पटेल, गुजरात के उप-मुख्यमंत्री नितिन पटेल और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी आगे बताए जा रहे थे. साथ ही गुजरात में दो डिप्टी सीएम बनाने की चर्चा हो रही थी. हालांकि डिप्टी CM के लिए किस-किस के नाम की चर्चा है, ये साफ नहीं हो पाया है.

रूपाणी के इस्तीफा से सियासी संकट शुरू

बता दें कि गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद गुजरात में सियासी सरगर्मी तेज हो गयी थी. उनका इस्तीफा राज्य में विधानसभा चुनाव से करीब एक साल पहले आया है. विजय रुपाणी ने 26 दिसंबर 2017 को दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. भाजपा ने गुजरात में 2017 के चुनाव में 182 सीटों में से 99 सीटें जीतकर बहुमत हासिल किया था. फिर रुपाणी विधायक दल के नेता और नितिन पटेल उपनेता चुने गए थे. रुपाणी फिलहाल राजकोट (पश्चिम) सीट से विधायक हैं.

विधानसभा चुनाव से पहले तैयारी में जुटी भाजपा

बता दें कि विजय रूपाणी को साल 2016 में तत्कालीन मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल को हटाकर गुजरात के सत्ता की कमान सौंपी गई थी. 2017 का विधानसभा चुनाव बीजेपी ने विजय रूपाणी के नेतृत्व में लड़ा था, लेकिन यह चुनाव जीतने में भाजपा को बड़ी मशक्कत करनी पड़ी थी. गुजरात में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसके लिए भाजपा अपने आपको को मजूबत करने में जुट गई है. हालांकि विजय रूपाणी को हटाए जाने की चर्चा काफी समय से थी, लेकिन अभी उन्होंने इस्तीफा क्यों दिया, इसको लेकर अटकलबाजियों का दौर तेज है.

Find Us on Facebook

Trending News