बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बड़ा हादसा- दिल्ली के इस IAS कोचिंग सेंटर में अचानक भरा पानी,3 स्टूडेंट्स की मौत, पानी बना छात्रों का काल?

बड़ा हादसा- दिल्ली के इस IAS कोचिंग सेंटर में अचानक भरा पानी,3 स्टूडेंट्स की मौत, पानी बना छात्रों का काल?

 डेस्क: ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में शनिवार शाम को भारी बारिश के बाद राव आईएएस स्टडी सेंटर की इमारत के बेसमेंट में पानी भर जाने से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों की मौत हो गई. दिल्ली अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने पुष्टि की कि उन्हें शाम करीब सात बजे कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर जाने की सूचना देने वाला फोन आया था.दमकल की पांच गाड़ियां मौके पर भेजी गईं. बेसमेंट में पानी भरा हुआ था. अधिकारियों ने बताया कि एनडीआरएफ, स्थानीय पुलिस और अग्निशमन विभाग ने मोर्चा संभाला.

डीसीपी मध्य  एम.हर्षवर्धन ने कहा कि कॉल करने वाले ने हमें बताया कि ऐसी संभावना है कि कुछ लोग फंसे हुए हैं. हम जांच कर रहे हैं कि पूरे बेसमेंट में पानी कैसे भर गया।.ऐसा प्रतीत होता है कि बेसमेंट में बहुत तेजी से पानी भर गया, जिससे कुछ लोग अंदर फंस गए.

राव आईएएस स्टडी सेंटर के बेसमेंट में लाइब्रेरी बनी हुई है. इस वजह से यहां छात्र पढ़ रहे थे. दमकल विभाग के अनुसार घटना के समय 30 से 35 स्टूडेंट्स मौजूद थे, जिनमें से तीन फंस गए थे. रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद तीन छात्रों के शव बरामद किए गए. मरने वालों में दो छात्राएं और एक छात्र है.

पुलिस अधिकारी ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि तहखाने में एक पुस्तकालय था जहां कई छात्र मौजूद थे.अधिकारियों ने कहा कि बेसमेंट में पानी भर जाने के बाद फंसे छात्रों को निकालने के लिए रस्सियों का इस्तेमाल किया गया, उन्होंने बताया कि कोचिंग सेंटर में तैरते फर्नीचर के कारण बचाव अभियान में बाधा उत्पन्न हुई. घटना के तुरंत बाद, छात्रों ने सिविल सेवा अभ्यर्थियों की मौत पर विरोध प्रदर्शन किया और अधिकारियों के खिलाफ नारे लगाए. छात्रों का विरोध प्रदर्शन रविवार सुबह भी जारी रहा.

वहीं इसपर राजनीति भी शुरु हो गई है. राजस्व मंत्री आतिशी ने मुख्य सचिव नरेश कुमार को जांच शुरू करने और घटना पर 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया. वहीं भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा और नई दिल्ली की सांसद बांसुरी स्वराज ने घटनास्थल का दौरा किया और घटना के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार को दोषी ठहराया.

दिल्ली भाजपा प्रमुख वीरेंद्र सचदेवा और नई दिल्ली से सांसद बांसुरी स्वराज ने घटनास्थल का दौरा किया और घटना के लिए आप प्रशासन को दोषी ठहराया और कहा कि स्थानीय विधायक ने नालों की सफाई के लिए स्थानीय लोगों की बार-बार की गई अपील को नजरअंदाज कर दिया. सचदेवा ने कहा कि इस दुर्घटना के लिए दिल्ली सरकार की आपराधिक लापरवाही जिम्मेदार है.

बांसुरी स्वराज ने कहा कि छात्रों को बचाने के लिए गोताखोरों को बुलाना पड़ा.बांसुरी स्वराज ने कहा, ‘‘ पिछले एक हफ्ते से स्थानीय लोग आप विधायक दुर्गेश पाठक से नाले की सफाई करवाने की मांग कर रहे थे। लेकिन दुर्गेश पाठक ने उनकी एक न सुनी. इस घटना के लिए अरविंद केजरीवाल, दुर्गेश पाठक और आम आदमी पार्टी की सरकार पूरी तरह से जिम्मेदार है.


Suggested News