इडी पटना की बड़ी कार्रवाई, इस महिला आईपीएस और उनके पति की करोड़ों की संपत्ति को किया जब्त

इडी पटना की बड़ी कार्रवाई, इस महिला आईपीएस और उनके पति की करोड़ों की संपत्ति को किया जब्त

PATNA/RANCHI : पटना के प्रवर्तन निदेशालय (इडी) ने एक महिला आईपीएस और आरपीएफ में अधिकारी उनके पति के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। इडी पटना झारखंड कैडर की आइपीएस अधिकारी प्रिया दुबे और उनके आरपीएफ अधिकारी पति संतोष दूबे की रांची और दिल्ली स्थित संपत्ति जब्त कर ली है. जब्त संपत्तियों का मूल्य 1.46 करोड़ रुपये है। बता दें कि  प्रिया दुबे फिलहाल आइजी ट्रेनिंग के पद पर पदस्थापित हैं। दोनों के खिलाफ पहले से ही सीबीआई की जांच चल रही है।

इडी ने दोनों अधिकारियों की जिन संपत्तियों को जब्त किया है, उनमें रांची के अशोक नगर कॉलोनी स्थित प्लॉट और ग्रीन व्यू हाइट्स स्थित फ्लैट शामिल हैं। बताया गया कि अशोक नगर स्थित जमीन पर बने मकान की कागजी कीमत 30 लाख रुपये और ग्रीन व्यू स्थित फ्लैट की कीमत 43.85 लाख रुपये है। वहीं इडी ने दिल्ली स्थित तीन दुकान और डिफेंस कॉलोनी स्थित एक फ्लैट को जब्त किया है. दिल्ली में जब्त की गयी संपत्तियों का कागजी मूल्य 72.40 लाख रुपये है।

आठ साल से चल रही है जांच

सीबीआइ पटना ने वर्ष 2013 में प्रिया दुबे के पति संतोष कुमार दुबे के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति की प्राथमिकी दर्ज की थी. प्राथमिकी दर्ज करने के बाद सीबीआइ ने प्रिया दुबे के खिलाफ भी जांच की अनुमति राज्य सरकार से मांगी थी. राज्य सरकार की अनुमति मिलने के बाद सीबीआइ ने प्रिया दूबे के खिलाफ भी जांच की थी. जांच में पाया गया कि वर्ष 1996 से 2013 तक इन दोनों अधिकारियों की सभी स्रोतों से जायज आमदनी 1.57 करोड़ रुपये थी. हालांकि इस अवधि में इन दोनों अधिकारियों के पास मौजूद कुल संपत्ति की कीमत 2.65 करोड़ रुपये थी

मनी लांड्रिंग का आरोप

वहीं, इडी ने सीबीआइ द्वारा दर्ज की गयी प्राथमिकी के आधार पर दोनों अधिकारियों के खिलाफ मनी लाउंड्रिंग के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की थी. इडी में दर्ज मामले की जांच अभी जारी है. जानकारी के अनुसार, संतोष दुबे ने संपत्ति अपनी पत्नी प्रिया दुबे, पिता स्वर्गीय शंकर दयाल दुबे के नाम से खरीदी थी.



Find Us on Facebook

Trending News