बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIG BREAKING : अमित शाह का सासाराम दौरा रद्द, इसके बावजूद आज ही बिहार आएंगे गृह मंत्री...

BIG BREAKING : अमित शाह का सासाराम दौरा रद्द, इसके बावजूद आज ही बिहार आएंगे गृह मंत्री...

पटना. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का 2 अप्रैल को निर्धारित सासाराम दौरा रद्द हो गया है. रामनवमी के बाद सासाराम में भड़की हिंसा और उपद्रव के बाद शहर में लागू धारा 144 को देखते हुए अमित शाह का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है. सासाराम में सम्राट अशोक जयंती समारोह में अमित शाह शामिल होने वाले थे. इस कार्यक्रम को लेकर बड़े स्तर पर तैयारी की गई थी. लेकिन, 30 अप्रैल के बाद जिले में दो समुदायों के बीच तनावपूर्ण स्थिति पैदा होने के कारण अब अमित शाह के सासाराम दौरे को फ़िलहाल रद्द कर दिया है. हालांकि इसके बाद भी आज यानी शनिवार को ही अमित शाह पटना आएंगे और 2 अप्रैल को वे नवादा में जनसभा को संबोधित करेंगे. 

बिहार प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा है कि अमित शाह का सासाराम दौरा स्थगित कर दिया गया है. सासाराम की हिंसा से साबित हुआ है कि नीतीश कुमार से बिहार संभल नहीं रहा है. पूरे राज्य में अराजक स्थिति बनी हुई है. सासाराम की तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए वहां के कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया है. वहीं नवादा के हिसुआ में होने वाले अमित शाह के कार्यक्रम को पूर्ववत रखा गया है. वे नवादा में जनसभा को संबोधित करेंगे. 

रामनवमी के अगले दिन सासाराम में हुई हिंसा और आगजनी के बाद पुलिस ने उपद्रवियों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया है. शुक्रवार को हुई हिंसा, आगजनी से बढ़े तनाव के बाद पुलिस ने कई जगहों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की है. सासाराम दंगा मामला में अभी तक 20 लोगों की गिरफ्तारी हुई है. सासाराम के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी संतोष राय इसकी पुष्टि की. उन्होंने स्थिति नियन्त्रण में है. वहीं शनिवार सुबह इलाके में शांति बनी हुई है. घटना के बाद बड़ी संख्या में पुलिस की तैनाती की गई है. साथ ही शरारती तत्वों पर नजर रखी जा रही है और सोशल मीडिया के जरिए अफवाह फ़ैलाने वालों पर भी पुलिस की नजर है. 

इस बीच, बिहार पुलिस की ओर घटना की जानकारी देते हुए कहा गया कि दिनांक-30.03.2023 की रात्रि में रोहतास जिला के नगर थाना अन्तर्गत ग्राम मदार दरवाजा में रामनवमी जुलूस के निकाले जाने के क्रम में दो समुदाय के युवकों के बीच आपत्तिजनक  शब्दों को लेकर विवाद हो गया, जिसको लेकर साम्प्रदायिक तनाव फैलाने की कुचेष्टा की गई। पुनः उस विवाद को लेकर दिनांक-31.03.2023 को लगभग 11.00 बजे ग्राम मदार दरवाजा में दोनों समुदायों के कतिपय असमाजिक तत्वों के बीच पथराव एवं आंशिक आगजनी की घटना घटित हुई। 

पुलिस के अनुसार घटनास्थल पर जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक के द्वारा तत्काल पहुँचकर आवश्यक  कार्रवाई की गई। आवश्यक सभी निरोधात्मक उपाय किये जा रहे हैं। इस घटना क्रम में कोई फायरिंग की घटना घटित नहीं हुई है और ना ही किसी के जख्मी होने की सूचना है। विधि व्यवस्था संधारण के क्रम में 01 सिपाही के सिर में चोट आई है, जिनकी चिकित्सा चल रही है तथा उनके स्वास्थ्य की स्थिति स्थिर है। उपरोक्त प्रकरण में काण्ड दर्ज कर अनुसंधान के उपरान्त कड़ी कार्रवाई की जायेगी। घटनास्थल पर पर्याप्त संख्या में बल तथा दण्डाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। वर्तमान में स्थिति को नियंत्रित कर लिया गया है, स्थिति शान्तिपूर्ण है।


Suggested News