बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश कैबिनेट का बड़ा फैसलाः 2803 सरकारी स्कूलों के लिए 99.75 करोड़ रू स्वीकृत, प्राइमरी बच्चो को मिलेगी सुविधा

नीतीश कैबिनेट का बड़ा फैसलाः 2803 सरकारी स्कूलों के लिए 99.75 करोड़ रू स्वीकृत, प्राइमरी बच्चो को मिलेगी सुविधा

PATNA: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कैबिनेट की बैठक बुलाई थी। कैबिनेट की बैठक में सभी मंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े। आज मंत्रिपरिषद की बैठक में 18 महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। बिहार के 2800 सरकारी प्राईमरी स्कूल जो बेंच-डेस्क विहीन थे वहां फर्नीचर के लिए पैसे जारी कर दी है। 

2800 स्कूलों के लिए 99.75 करोड़ रू जारी

आज बिहार कैबिनेट की मीटिंग में बेंच-डेस्क के लिए राशि जारी कर दी। बिहार के चिन्हित 2803 प्रारंभिक विद्यालयों में बेंच डेस्क उपलब्ध कराने के लिए 99 करोड़ 75 लाख रुपए की स्वीकृति एवं विमुक्ति की मंजूरी मिली है. बिहार कैबिनेट में SAP में कार्यरत भारतीय सेना के सेवानिवृत्त सैनिकों के लिए कुल स्वीकृत 17000 हजार की अनुबंध अवधि 2021-22 के लिए विस्तारित कर दी है. गैर परिवहन वाहनों को स्क्रैप किए जाने पर मोटर वाहन कर में 25फीसदी की छूट एवं परिवहन वाहनों को स्क्रैप किए जाने पर मोटर वाहन कर में 15% की छूट दिया जाना प्रावधान किया गया है. इस यथास्थिति लागू करते हुए निबंधन प्राधिकार एवं अपीलीय प्राधिकार को विनिर्दिष्ट करने की स्वीकृति दी गई है.

पटना हाई कोर्ट द्वारा सीडब्ल्यूजेसी में पारित आदेश के अनुपालन में विभिन्न बोर्ड-निगम से वर्ष 2000 और 2002 की अवधि में कोषागारों में प्रतिनियुक्त 18 कर्मियों में से और समायोजित 9 कर्मियों को उनके अंतिम कार्य दिवस की तिथि को समायोजित करते हुए सभी 18 कर्मियों को पेंशन एवं सेवानिवृत्ति लाभ की स्वीकृति हेतु बोर्ड-निगम की सेवा अवधि जोड़ने की स्वीकृति दी गई है .

सभी विभागों के द्वारा संचालित योजनाओं के लाभुक के कॉमन डाटाबेस तैयार करने के लिए आधार नंबर प्रमाणिक कॉमन सोशल रजिस्ट्री पोर्टल के विकास,क्रियान्वयन तथा आगे की कार्रवाई करने के लिए वित्त विभाग को प्राधिकृत किया गया है. सामान्य प्रशासन विभाग के सेवानिवृत्त संयुक्त सचिव विमलेश कुमार झा को 1 वर्ष या नियमित प्रोन्नति होने तक तक जो भी पहले हो के लिए नियुक्त किया गया है. बिहार कृषि सेवा के धर्मवीर पांडे को आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने से संबंधित प्रमाणित आरोप में सेवा से अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी गई है.


बिहार के सरकारी सेवकों के आश्रित माता-पिता को पारिवारिक पेंशन की अहर्ता के लिए आयु सीमा को उनकी पारिवारिक पेंशन की अनुमान्यता की तिथि को लागू न्यूनतम पारिवारिक पेंशन एवं उस पर महंगाई भत्ता के जोड़ के रूप में निर्धारित किए जाने की स्वीकृति दी गई है .कोविड संक्रमण से बचाव के लिए सभी सरकारी स्कूल के छात्र छात्राओं को विद्यालय में कक्षा आरंभ करने के पूर्व 2-2 मास्क जीविका द्वारा उपलब्ध कराया गया था .जिसके भुगतान के लिए 51 करोड़ 76 लाख ₹52000 की स्वीकृति बिहार आकस्मिकता निधि से दी गई है . सीडीपीओ कविता कुमारी को सेवा से बर्खास्तगी का दंड दिया गया है. बिहार के चिन्हित 2803 प्रारंभिक विद्यालयों में बेंच डेस्क उपलब्ध कराने के लिए 99 करोड़ 75 लाख रुपए की स्वीकृति एवं विमुक्ति की मंजूरी मिली है.

सुप्रीम कोर्ट में दायर बिहार राज्य बनाम महेंद्र कुमार मिश्रा एवं अन्य में पारित न्यायादेश के अनुपालन में विभिन्न बोर्ड-निगम से कोषागार एवं भविष्य निधि कार्यालय में प्रतिनियुक्ति के फलस्वरूप संबंधित कर्मियों को बकाया भुगतान के लिए कुल ₹90 करोड़ बिहार आकस्मिकता निधि से स्वीकृति दी गई है .बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय अधिनियम 2016 के तहत विश्वविद्यालय के कार्यकलापों को सुचारू संचालन के लिए प्रथम बिहार पशु विज्ञान विश्वविद्यालय परिनियम -2020 की स्वीकृति दी गई है.

पूर्वी चंपारण के चकिया-केसरिया सत्तरघाट पथ के लिए भू अर्जन, रिवर ट्रेनिंग कार्य, गाइड बांध निर्माण, उच्च स्तरीय आरसीसी पुल का निर्माण कार्य एवं अतिरिक्त वाटर वे का निर्माण कार्य के लिए चार अरब 48 करोड़ 64 लाख की स्वीकृति दी गई है .उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के लिए सड़क संपर्क योजना के अंतर्गत औरंगाबाद, बांका एवं गया में 11 सड़क पुल-पुलिया के लिए 265 करोड़ 36 लाख 16 हजार की स्वीकृति दी गई है.

वित्तीय वर्ष 2021-22 में बिहार के नगर निकायों के लिए वाणिज्य कर विभाग द्वारा पेशाकर मद में पूर्व में कटौती की संचित राशि ₹73 करोड़ 95 लाख  40 हजार रू सहायक अनुदान के रूप में राज्य के नगर निकायों के बीच जनसंख्या के आधार पर व्यय करने की स्वीकृति दी गई है.लक्ष्मण झा को कार्य हित में सेवानिवृत्ति 31 जनवरी 2022 से अगले 1 साल तक संविदा के आधार पर अधीक्षण अभियंता बाढ़ नियंत्रण योजना एवं मॉनिटरिंग के पद पर नियोजित किए जाने की स्वीकृति दी गई है.


Suggested News