नीतीश के खाने को लेकर हुआ बड़ा खुलासा... समाधान यात्रा में सच उजागर, बिहार के इस इलाके की खास मिठाई क्यों है पसंद

नीतीश के खाने को लेकर हुआ बड़ा खुलासा... समाधान यात्रा में सच उजागर, बिहार के इस इलाके की खास मिठाई क्यों है पसंद

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समाधान यात्रा पर हैं. उनकी यह यात्रा एक ओर बिहार से जुड़े विकास के दावों की हकीकत को दिखा रही है तो दूसरी ओर यात्रा में नीतीश की पसंदगी भी पता चल रही है. दरअसल, यह पसंदगी उनके खाने-पीने से जुड़ा है. नीतीश कुमार यात्रा के पहले दिन यात्री सीतामढ़ी में रात्रि विश्राम के लिए पहुंचे थे. उनका रात का खाना बिहार विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर के आवास पर हुआ. इस दौरान कई ऐसे राज खुले जो अब से पहले तक गुमनाम थे. 

दरअसल, नीतीश कुमार के रात्रि भोज के लिए देवेश चंद्र ठाकुर ने कई प्रकार के व्यंजनों की व्यवस्था की थी. नीतीश को परोसे गए सारे व्यंजन शाकाहारी थे. इसमें नीतीश कुमार को जो खास भोजन परोसा गया उसमें सादी रोटी, मूंग का दाल, बंदा गोभी तथा गाजर व मटर का मिक्स भेज, कोकोनट ऑयल से बना बींस की सब्जी के अलावा आलू-गोभी का सब्जी, पनीर का सब्जी, पपीता व गाजर का हलवा, खीर आदि कई व्यंजन थे. 

हलांकि नीतीश की थाली में जो लजीज व्यंजन परोसे गए उसमें सबसे खास रहा खीर मोहन. नीतीश ने भी बड़े ही चाव से खीर मोहन का लुत्फ़ लिया. सूत्रों के अनुसार देवेश चंद्र ठाकुर के पैतृक गांव अथरी का बना हुआ खीर मोहन मिठाई नीतीश को खूब भाया. उन्होंने बड़े ही चाव लेकर इस मिठाई का स्वाद लिया. इससे यह भी देखने को आया कि नीतीश कुमार को खीर मोहन काफी पसंद है. वे खीर मोहन का मजा खाने के दौरान लेते देखे गए. 

नीतीश कुमार को लेकर हमेशा कहा जाता है कि वे साधारण जीवन शैली जीते हैं. वे बिहार के विविध इलाकों के स्थानीय खानपान को पसंद करते हैं. यहां तक कि उनके बारे में कहा जाता है कि वे भूजा भी खाते हैं. इसके अलावा शाकाहारी व्यजंन में कई अन्य खाना वे चाव से खाते दिखे हैं. अब इसमें खीर मोहन का नाम भी शामिल हो गया है. 


Find Us on Facebook

Trending News