बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बड़ी खबर....बिहार में राज्यसभा की 6 सीटों पर चुनाव की तारीख का ऐलान, निर्वाचन आयोग ने जारी किया प्रेस नोट

बड़ी खबर....बिहार में राज्यसभा की 6 सीटों पर चुनाव की तारीख का ऐलान, निर्वाचन आयोग ने जारी किया प्रेस नोट

PATNA: भारत निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा चुनाव की घोषणा कर दी है. बिहार में राज्यसभा की 6 सीटों पर चुनाव होंगे. इसके लिए निर्वाचन आयोग की तरफ से प्रेस नोट जारी कर दिया गया है. 8 फरवरी को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी. नामांकन की अंतिम तारीख 15 फरवरी है. नामांकन पत्रों की जांच 16 फरवरी, नाम वापसी का समय 20 फरवरी है. चुनाव 27 फरवरी को होंगे .उसी दिन शाम में 5:00 बजे काउंटिंग का काम होगा. कुल 56 सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में खत्म हो रहा है. 

भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार आंध्र प्रदेश में तीन सदस्य रिटायर हो रहे हैं. जबकि बिहार में 6, छत्तीसगढ़ में एक, गुजरात में चार, हरियाणा में एक, हिमाचल प्रदेश में एक, यह सभी सदस्य 2 अप्रैल 2024 को रिटायर होंगे.इसके अलावे कर्नाटक में 4,मध्य प्रदेश में पांच, महाराष्ट्र में 6, तेलंगाना में तीन, उत्तर प्रदेश में 10, उत्तराखंड में एक, पश्चिम बंगाल में पांच सउड़ीसा में तीन और राजस्थान में तीन सदस्यों का कार्यकाल 3 अप्रैल 2024 को समाप्त हो रहा है.

बता दें, बिहार से राजद सदस्य मनोज कुमार झा और अहमद अशफाक करीम, जदयू सदस्य अनिल प्रसाद हेगड़े और बशिष्ठ नारायण सिंह, भाजपा सदस्य सुशील कुमार मोदी और कांग्रेस सदस्य अखिलेश प्रसाद सिंह राज्यसभा में अपना कार्यकाल पूरा कर रहे हैं।

Suggested News