बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया में हर खेत को सिंचाई का पानी की दिशा में हो रहा बड़ा काम, कोरवा नादरा गारलैण्ड ट्रेन्च का निर्माण बदल देगी खेती की तस्वीर

गया में हर खेत को सिंचाई का पानी की दिशा में हो रहा बड़ा काम, कोरवा नादरा गारलैण्ड ट्रेन्च का निर्माण बदल देगी खेती की तस्वीर

गया. बिहार सरकार की महत्त्वकांक्षी योजना हर खेत को सिंचाई का पानी योजना एवं जल-जीवन हरियाली अभियान के अन्तर्गत लघु जल संसाधन विभाग द्वारा बिहार के विभिन्न जिलो में युद्ध स्तर पर आहर पईन एवं पोखर का जीर्णोद्वार कार्य कराया जा रहा है। हर खेत का सिंचाई का पानी अन्तर्गत गया जिले के पंचायत हथियामा प्रखंड खिजरसराय में कौरवा नादरा गारलैण्ड ट्रेंच का निर्माण कार्य कराया जा रहा है।

कार्य के पूर्व पहाड़ के तलहटी में गांव में गर्मी के दिनों में पीने का पानी का किल्लत हो जाती है एवं सिंचाई का कोई विस्तृत साधन नहीं था। इस योजना के तहत पहाड़ के तलहटी में Reservoir का कार्य कराया गया है ताकि वर्षा के जल का संचयन किया जा सकें। इस योजना के अन्तर्गत खुदाई से निस्तृत मिट्टी से बाध का निर्माण कराया गया है। इस योजना से लगभग 02 गाँवों के 5800 ग्रामीण लाभान्ति होगें।

इस योजना के पूर्ण होने से लगभग 256 हे0 क्षेत्र में सिंचाई उपलब्ध होगा। लगभग 7 एकड़ में फैले इस Reservoir से लगभग 150000 घन मीटर जल भण्डारण की क्षमता का अतिरिक्त सृजन होगा। साथ ही साथ भूगर्भ जल में वृद्धि होगी तथा पशुओं के लिए पीने का पानी उपलब्ध होगी। इस योजना के अन्तर्गत 03 अदद आऊटलेट एवं 02 अदद Spillway का निर्माण कार्य कराया गया है।


Suggested News